भारत के सपोर्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति बायडन, पाकिस्तानी आर्मी को दिया तगड़ा झटका

137

भारत और अमेरिका की दोस्ती पिछले कुछ समय में बहुत ही तेजी के साथ में बढ़ी है और इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण ये है कि दोनों ही देशो में काफी अच्छी आर्थिक क्षमता है और इससे व्यापार में बढ़ोतरी ही होगी. ऐसे में पाक जैसे देशो को साइड लाइन करने की जरूरत तो रहती ही है और अभी हाल ही में ऐसा ही कुछ अमेरिका ने तुर्की और पाक की एक डील को ब्लाक करके कर दिया है जो अपने आप में भारत के लिए एकतरह से गुडविल जेस्चर की तरह देखा जा रहा है.

पाक खरीदने वाला था तुर्की से हेलीकॉप्टर, अमेरिका ने लगा दी डील पर रोक
पाकिस्तानी फ़ौज और तुर्की दोनों ही देशो के बीच में अभी हाल ही में एक डील हुई थी. इस डील के अनुसार तुर्की अपनी तरफ से पाक को अटैक हेलीकॉप्टर उपलब्ध करवाने वाला था. मगर अमेरिका ने इनकी डील को ब्लाक कर दिया. दरअसल तुर्की के हेलीकॉप्टर में जो ईंजन लगा हुआ है वो अमेरिका ने बनाया था और अब अमेरिका ने कहा है कि तुर्की अपने लिए इस्तेमाल कर रहा है तो कर ले लेकिन पाक को निर्यात करने की अनुमति हम इसे नही देंगे.

इससे पाक की जो उम्मीदे थी कि वो भारत की वायुसेना की बराबरी करेगा वो एक तरह से मिट्टी में मिल गयी है और अपने आप में ये काफी ज्यादा शॉकिंग भी है. अगर हम लोग बात करे अभी की तो अभी के हिसाब से चीजे भारत के पक्ष में है क्योंकि अब पाक की वायुसेना के पास जो सबसे बढ़िया ऑप्शन था वो ही खत्म हो गया है और ऐसे उसकी वायुसेना कमजोर रह गयी है जबकि भारत की एयरफाॅर्स के पास में आज की तारीख में अपाचे और चिनूक जैसे आधुनिक सामान मौजूद है.

ये एक ऐसी स्थिति है जिसमे हर कोई काफी अधिक खुश है और लोगो के बीच में एक सन्देश जा रहा है कि मोदी और बायडन की दोस्ती आगे चलकर के भारत को काफी ज्यादा फायदा भी करवा सकती है.