15 हजार से कम कमाने वालो को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

314

लोगो के जीवन में बदलाव लाने के लिए निरंतर कुछ न कुछ रिफोर्म करते रहने काफी अधिक जरूरी होते है और अगर ये न किये जाये तो इसके कारण भारत विश्व में जो दौड़ चल रही है उसमे पिछड़ सकता है और इन सबमे लोगो को लगातार सशक्त बनाये रखना भी उतना ही अधिक जरूरी माना जाता है जिसके लिए सरकारे निरन्तर अपनी तरफ से प्रयास करते हुए भी नजर आ ही जाती है. अभी की बात ही कर लीजिये सरकार ने कम कमाई वालों को एक बढ़िया आर्थिक बेनिफिट देने का निर्णय किया है.

1 अक्टूबर 2020 से 30 जून तक रिटायरमेंट फंड में अंशदान करेगी सरकार
अभी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत एक बहुत ही बड़ा फैसला किया है. अब सरकार इस 1 अक्टूबर 2020 से लेकर 30 जून 2021 तक कम्पनियो द्वारा रिटायरमेंट फंड में अपनी तरफ से अंशदान देगी. ये नियोक्ता और कर्मचारी दोनों की ही तरफ से होगा और जो सरकार देने जा रही है यानी इससे पीएफ में ज्यादा पैसा जाएगा और आपका कटेगा भी कम तो इसका सीधा फायदा आम लोगो की जेब पर होगा और इसके फायदे में वो लोग जायेंगे जिनकी आय 15 हजार रूपये से कम है.

इसका फायदा सिर्फ उन कर्मचारियों को होने जा रहा है जो इस अक्टूबर वाली तारीख से पहले किसी EPFO से सम्बंधित संस्थान में नौकरी नही कर रहे थे और उनके पास में कोई UAN भी नही है यांनी अब इनको भी फायदा देने के लिए सरकार ने कदम उठा लिया है और ये साफ़ तौर अपर आपको  और आपकी जेब को प्रभावित करेगा.

सरकार इस तरह के आर्थिक मदद के कदम इसलिए उठा रही है क्योंकि लॉकडाउन के काल में लाखो लोगो की नौकरियां गयी और कई लोगो की तनख्वाह भी कम हुई है जिसके कारन उन लोगो को बड़ी ही भारी दिक्कतों से होकर के गुजरना पड़ा है. इससे कुछफर्क तो कम्पनियों और आम आदमी की जेब पर भी पड़ेगा ही पड़ेगा.