फ्रांस पारित कर रहा अब मस्जिद और मुस्लिम शादी को लेकर ऐसा क़ानून

234

फ्रांस ने पिछले कुछ वर्षो में जो कुछ भी देखा और झेला है उसके कारण फ्रांस को काफी ज्यादा दिक्कतों और परेशानियों का सामना करना पड़ा है. तेजी से यहाँ पर रेडिकल ताकते बढ़ रही थी और इनको कन्टेन करना जरूरी भी हो गया था. ऐसे में फ्रांस की सरकार कुछ एक ऐसे क़ानून ला रही है जिससे विश्व के काफी मुस्लिम संगठन और नागरिक खुश नजर नही आ रहे है. हालांकि फ्रांस के लोग इस पर क्या ओपिनियन रखते है ये तो वो ही जानते है.

फ्रांस लाने जा रहा कानून, मस्जिद निगरानी और बहुविवाह पर सख्ती
अभी की बात अगर हम लोग कर रहे है तो फिर फ्रांस ने हाल ही में कुछ एक सख्त नियम भरे क़ानून सामने रखे है जिसमे से एक तो ये है कि मस्जिदों के ऊपर अब कड़ी निगरानी रखी जायेगी. ये इसलिए भी किया जा रहा है क्योंकि अभी फ्रांस को शक है कि वहाँ से गलत काम हो सकते है तो उनके ऊपर ख़ास तौर पर फंडिंग पर ख़ास निगरानी होगी. इसके पीछे का ख़ास कारण अभी जो भी घटनाएं हुई है उसमे इनके होने की संभावना या फिर शक माना जा रहा है.

इसके अलावा शादी को लेकर के भी काफी सख्ती बरतने की तैयारी है जिसके तहत अब बहुविवाह को रोका जाएगा यानी मुस्लिम लोग अब फ़्रांस में एक से अधिक बीवियां नही रख सकेंगे और जो पहले एक वर्जिनिटी टेस्ट होकर के डॉक्टर से सर्टिफिकेट लिया जाता था वो भी अब गैर कानूनी बनाया जायेअगा तो कुल मिलाकर के देखे तो ये कही न कही बहुत ही सख्ती से निपटने वाले क़ानून होने जा रहे है और इससे कुछ लोग बिलकुल भी खुश नही है.

बहुत से मुस्लिम देश जैसे पाक आदि इस मामले में फ्रांस का जमकर के विरोध कर रहे है मगर फ्रांस का कहना है कि हम एक लोकतंत्र है और लोगो के हिसाब से ही यहाँ पर फैसले होते है जिनको किसी भी कीमत पर रोका या फिर बदला नही जा सकता है. कही न कही ये बहुत ही बड़ा फैसला है.