किसान आन्दोलन मामले में मोदी सरकार ने हासिल कर ली बड़ी जीत

1253

पिछले कुछ समय से केंद्र सरकार को किसान आन्दोलन के जरिये घेरने की कोशिश चल रही थी और ऐसे में बहुत से राजनीतिक संगठन भी अपना फायदा उठाने की हर संभव कोशिश में लगे हुए थे. अब 8 दिसम्बर को देश भर में भारत बंद भी बुलाया गया है और कही न कही ये बहुत ही बड़ा कंसर्न है लेकिन अब लग रहा है कि यहाँ पर जो मामला चल रहा है वो अपने आप में काफी ज्यादा अच्छे तरीके से सुलझने की तरफ आगे बढ़ चुका है और इसमें किसान संगठन धीरे धीरे सरकार की तरफ आने लग गये है.

20 किसान संगठन सरकार से मिले, सरकार को दिया अपना समर्थन
अभी जब देश भर में सरकार के खिलाफ किसान संगठनों का काफी बड़ा प्रदर्शन चल रहा है ऐसे वक्त में देश के बड़े 20 किसान संगठनों के नेताओं ने कृषि मंत्री से जाकर के मुलाकात की और उन्होंने अपनी तरफ से सरकार को समर्थन दिया है और कहा है कि उन्हें इस नए क़ानून से कोई भी समस्या नही है. वो इस समय में सरकार के साथ में खड़े है और उनके संगठन के जो भी सदस्य किसान है वो भी इसी तरह से साथ में खड़े रहेंगे.

ये अपने आप में एक बहुत ही बड़ी डेवलपमेंट है क्योंकि इन किसान संगठनों के पास में एक रिपोर्ट के अनुसार पचास लाख के करीब किसानो का समर्थन है और अगर इतनी बड़ी संख्या में सरकार को सपोर्ट मिलता है तो शायद ये जो प्रदर्शन कर रहे संगठन है इनका दावा कमजोर हो सकता है और ये कमजोर होते हुए वाकई में नजर आ भी रहा है.

हालांकि अभी भी दिल्ली में हजारो की संख्या में कई लोग है जो डटकर के खड़े हुए है और उनका कहना है कि जब तक सरकार इसका कोई हल नही निकाल लेती है तब तक वो यहाँ से हटने वाले नही है चाहे उनको यहाँ पर छह महीने तक ही क्यों न खड़े रहना पड़े.