फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन ने किया अब पीएम मोदी को फोन, कही ये बात

250

आज भारत पूरे विश्व में अपनी एक बड़ी पहचान बना चुका है और अगर किसी भी देश को किसी बड़े लेवल पर कोई काम करना है या फिर कोई कदम उठाना है तो वो भारत सरकार और भारत के प्रधानमंत्री की तरफ से समर्थन की आशा रखता है. ऐसा तब होता है जब कोई भी देश बहुत ही बड़ी आर्थिक और सैन्य ताकत बन जाता है और कही न कही ऐसा अब भारत के साथ में भी है और फ्रांस और भारत इसी कारण से बहुत ही अच्छे खासे साझेदार बने हुए है.

मेक्रोन और मोदी ने की फोन पर बात, पीएम मोदी ने फ्रांस के एक्शन को दिया समर्थन
अभी हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन के साथ में फोन पर बात की और उन्हें अपनी तरफ से हर संभव समर्थन की बात कही है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया ‘मैंने अपने दोस्त इमेनुअल मेक्रोन के साथ करोना के बाद की विश्व में उपलब्ध चेलेन्जेज और ओपोर्चुनिटी को लेकर के बात की. भारत फ्रांस की आतक के खिलाफ लड़ाई में हर तरीके से उसके साथ में खड़ा रहेगा. भारत और फ्रांस की पार्टनरशिप इंडो पेसिफिक को जोड़ते हुए विश्व हेतु एक अच्छा प्रयास और फाॅर्स है.’

अभी मेक्रोन और मोदी के बीच में काफी ज्यादा चर्चाएँ हो रही है क्योंकि भारत लगातार फ्रांस के बनाये हुए कई प्लेन आदि खरीद रहा है और फ्रांस को भारत की तरफ से हर जगह पर डिप्लोमेटिक सपोर्ट हासिल हो रहा है. चाहे जब फ्रांस के राष्ट्रपति पर निजी अटैक हो रहे थे तो भारत ने उनका सपोर्ट जताकर के पूरे विश्व का मुंह एक तरह से चुप ही कर दिया.

कही न कही ये वो स्थिति है जो दुनिया को बदल देने वाली है और भारत के यूरोप के साथ में सम्बन्ध और अधिक मजबूत कर देगी. हाँ मगर एक एक बात ये भी है कि अभी दुनिया काफी तेजी से बदल रही है तो कोई किसी का स्थायी दोस्त भी नही है.