इस वरिष्ठ नेता को सौंपी गयी कांग्रेस की तीनो कमेटियां, गांधी परिवार ने छोड़ी कांग्रेस में राज की जिद?

273

एक लम्बे समय से कांग्रेस पार्टी गांधी परिवार के अंडर में ही चलती रही है और इसमें कोई शक वाली बात नही है कि गांधी परिवार से बेहतर तरीके से कोई लीड कर भी नही सकता था क्योंकि कोई और अच्छी लीडरशिप उभरकर के आयी ही नही, लेकिन क्योंकि अब वक्त की मांग बदल रही है तो ऐसे में पार्टी में भी अपने अन्दर बदलाव कर रही है और हर गांधी परिवार धीरे धीरे करके अपने कदम पीछे खींचता चला जा रहा है और अब एक बार फिर मनमोहन सिंह संकटमोचक बनाकर के सामने आये है.

कांग्रेस ने बनाई अर्थव्यवस्था, राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामले की तीन कमेटियां, तीनो मनमोहन सिंह की अगुवाई में रहेगी
कांग्रेस अभी जिस तरह की स्थितियां बनी है उसके बाद में कांग्रेस पार्टी में कुल तीन नयी कमिटियो का गठन किया गया है जो एक तरह से कांग्रेस का फ्रंट लाइन का काम देखेगी. इसमें एक कमिटी अर्थव्यवस्था पर एक सुरक्षा मामलो पर और एक विदेश मामलो में विचार करेगी और पार्टी स्तर पर अपनी रणनीति क्या होगी ये तय करेगी. यानी अब कांग्रेस पार्टी कहाँ कैसे रियेक्ट करेगी ये मनमोहन सिंह के हाथ में ज्यादा रहेगा.

अब ऐसे में क्या मनमोहन सिंह खुद ये सारे फैसले लेंगे जिसमे उनकी कमिटी के लोग शामिल होंगे या फिर यहाँ पर भी गांधी परिवार का पूरा दखल रहेगा ये तो आने वाला वक्त ही बता सकता है लेकिन अभी के लिए ये फैसला हुआ है और ये कान्ग्रेस पार्टी एक नयी पारी के रूप में देख रही है.

हालाँकि ये ध्यान रहे कि अभी भी ये कमेटियां अधिकार मे लेने का मतलब पूरी पार्टी हाथ में लेना नही होगा लेकिन फिर भी अब कांग्रेस के कई मेजर फैसले इन कमिटियो से आयेंगे और इसमें गांधी परिवार मुख्य हिस्सा नही बन रहा है जिससे उनकी मंशा साफ़ होते नजर आ रही है कि वो स्टेप आउट करने के मूड में है.