राष्ट्रपति बनते ही जो बाईडेन देंगे भारत को बड़ा तोहफा

353

अब डोनाल्ड ट्रम्प के हाथ से अमेरिका की सत्ता जा चुकी है और अब नए राष्ट्रपति जो बायडन होने जा रहे है. हालांकि अभी दो महीने तक ट्रम्प ही पॉवर में रहेंगे लेकिन उसके बाद में सत्ता बाईडेन को सौंपी जायेगी और जब ऐसा किया जाएगा तो फिर कही न कही ये बहुत ही बड़े स्तर का बदलाव माना जा रहा है और क्या इससे भारत को कोई फायदा हो सकता है? तो अभी जो संकेत मिल रहे है उससे तो ऐसा ही कुछ नजर आ रहा है क्योंकि जो भारतीय अमेरिका में बसने के इच्छुक है उनके लिए वो अच्छे है.

प्रवासियों के लिए दोस्ताना है बाईडेन, भारत के 5 लाख लोगो को मिल सकती है नागरिकता
बाईडेन का मानना है कि अमेरिका दुनिया भर से आये प्रबुद्ध लोगो का समूह है जहाँ पर सिर्फ एक यूनाइटेड स्टेट्स होना चाहिए और इस कारण से वो बाहर से आये लोगो के लिए भी काफी  फ्रेंडली रवैया रखते है. अभी की बात अगर हम लोग करे तो उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपति बनते ही वो वीजा और नागरिकता के नियम और बेहतर कर देंगे.

अभी माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में बाईडेन भारत के पांच लाख लोगो को अमेरिका में बसने की इजाजत दे देंगे जो ट्रम्प नही करने दे रहे थे और इससे उन लोगो को वहां पर काम करने और व्यापार करने में काफी अधिक आसानी हो जायेगी. चाहे बाईडेन की कुछ नीतियां भारत सरकार के कुछ मामलो को लेकर के फेवर में नही रही है लेकिन जो भी भारतीय अमेरिका में रह रहे है वो उनको सपोर्ट करने को लेकर के काफी बेहतर तरीके से काम करते हुए नजर आते है.

ऐसे में अब अगले चार साल भारत और अमेरिका के सम्बन्ध कसी टाइप के रहते है ये तो वाकई में देखने वाली ही बात होगी क्योंकि अभी तो बाईडेन ने सत्ता संभाली भी नही है और लोग अब से ही अपने अपने लिए संभावनाएं तलाशने में जुट चुके है.