बिहार चुनाव एग्जिट पोल: वोटिंग हो गयी पूरी जानिये सभी सर्वे में किसकी बन रही सरकार

280

बिहार में सभी चरणों के चुनाव पूरे हो गये है और इसे लेकर के हर तरफ से चर्चा चल  रही है कि आखिर जीत किसकी होगी और कौन हारने जा रहा है क्योंकि हर तरफ से कही न कही एक तरह से लोग चाहते ही है कि उनकी पसंदीदा  पार्टी जीत जाए. मगर चिंता की बात ये भी है कि यहाँ पर हर किसी के लिए जीत वैसे ले पाना संभव हो नही रहा है जैसे वो चाह रहे है और पोल की बात करे तो हर जगह मिला जुला प्रभाव दिखा हर है. कही कोई जीत रहा तो कही जो हार रहा था उसने भी बजाई पलट दी है.

अधिकतर पोल में महागठबंधन भारी, नीतीश मैदान में बने रहने के लिए कर रहे संघर्ष
अभी के अलग अलग पोल अपने अलग अलग प्रेडिक्शन दे रहे है. एबीपी न्यूज़ का सी वोटर सर्वे कहता है कि बिहार में एनडीए 104 से सीटे हासिल कर रहा है जबकि ये महागठबंधन को 108 से 131 सीट्स दे रहे है. वही टाइम्स नाऊ का सर्व कहता है कि बिहार में एनडीए को 116 और महागठबंधन को 120 सीट मिल सकती है.

वही द चौपाल के सर्वे के अनुसार बिहार में एनडीए को 135 से 150 सीट मिल रही है जबकि महागठबंधन सिर्फ और सिर्फ 65-80 सीट पर सिमट रहा है. इसी मीडिया समूह से जुड़े पत्रकार सौरभ पांडे शौर्य का कहना है ‘मैं दावे के आठ डंके की चोट पर कह रहा हूँ एनडीए के पास बहुमत है’. रिपब्लिक जन भारत सर्वे की माने तो महागठबंधन को 118 से 138 तक सीट मिल सकती है जबकि एनडीए को 91 से 117 तक सीट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है.

अगर हम पोल की बात करे तो हमने यहाँ पर चार बड़े मीडिया समूहों के सर्वे के रिजल्ट आपके सामने रखे है जो देश के सबसे बड़े न्यूज़ चैनल भी है. अब इनमे से तीन का कहना है कि महागठबंधन आगे है जबकि एक का कहना है एनडीए आगे है. मगर जीतता कौन है ये तो आगे जनता ही तय करने जा रही है क्योंकि बहुत बार ऐसा हुआ है कि ये पोल गलत साबित हुए है और बीजेपी आगे चलकर क्या जादू दिखाती है ये देखने वाली ही बात होगी.