चुनाव से पहले आया बिहार का ओपिनियन पोल, जानिये किसकी बन रही है सरकार

1541

बिहार में अब चुनाव लगभग सर पर ही आ गये है और इन चुनावों से ठीक पहले कई लोग है जो अपने अपने तरीके से चीजे आजमा  रहे है. लोगो को उम्मीद भी है कि जीत तो इस बार एक अच्छी पार्टी या फिर उनकी पसंदीदा पार्टी की हो. ऐसे में ओपिनियन पोल इस मामले में काफी हद तक चीजे क्लियर करने में काफी मदद करते है तो चलिए फिर जानते है देश की जानी मानी एजेंसियों के पोल्स का अब बिहार की राजनीति पर क्या कुछ कहना है और कौन कितने पानी में है.

हर पोल में सरकार बीजेपी गठबंधन की, जूझते दिखे तेजस्वी और चिराग
अलग अलग पोल में नतीजे ऊपर नीचे है लेकिन हर पोल में एक चीज क्लियर नजर आ रही है कि बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी जेडीयू चुनाव में जीत रही है. चलिए अलग अलग पोल पर नजर डाल लेते है. लोकनीति सीडीएस पोल के अनुसार एनडीए गठबंधन को 133 से 143 सीट्स मिल रही है जबकि महागठबंधन 88 से 98 सीट ला रहा है वही एलजेपी की बात करे तो वो महज 6 सीटो के अन्दर ही सिमटते हुए नजर आ रही है.

टाइम्स नाउ के सी वोटर सर्वे की माने तो इस बार एनडीए गठबंधन को 160 सीट मिल रही है, महागठबंधन 76 सीटो पर काबिज है और अन्य के खाते में 7 सीट जा रही है, इस सर्वे ने तो एलजेपी का कोई बड़ा अस्तित्व मानने से ही मना कर दिया है. वही बात करे आगे एक और पोल की जो एबीपी न्यूज़ के द्वारा किया गया है तो इसके अनुसार एनडीए गठबंधन को 144 से 161 सीट्स मिल रही है और महागठबंधन 64 से 84 सीट ले जा रहा है. इस सर्वे ने अन्य का पलड़ा काफी भारी रखा है और कहा है कि अन्य 23 तक सीट्स ले जा सकते है.

अब अलग अलग सर्वे अलग अलग बाते कह रहे है लेकिन एक बात काफी ज्यादा कॉमन है और वो ये कि नीतीश कुमार के आस पास भी कोई नही है और अगर इस हिसाब से नतीजे आते है तो फिर से बिहार में एनडीए की सरकार आने से कोई रोक नही सकता.