अपने निधन से पहले रामविलास पासवान ने बेटे चिराग पासवान को लेकर की थी ऐसी भविष्यवाणी

413

रामविलास पासवान अब इस दुनिया में नही है और उनका न होना बिहार की राजनीति के लिए काफी बड़ी हानि मानी जा रही है और वाकई में लोग उनके न होने से दुखी है लेकिन सब जानते है कि अपने बेटे यानी चिराग को लेकर के पासवान का स्नेह कितना अधिक गहरा था और हर कोई इस कारण से देखता ही रह गया कि अपने जीते जी वो बेटे चिराग पासवान को किस मुकाम पर पहुंचा गया. मगर जाते जाते वो चिराग पासवान को लेकर के काफी बड़ी बात भी बोलकर के गये थे.

चिराग संभालेगा पार्टी की कमान, मुख्यमंत्री भी बनेगा
राम विलास पासवान जब बोलने की स्थिति में थे तब उन्होंने मीडिया से बात की थी और काफी कुछ यहाँ पर कहा भी था जो उनके बेटे से सम्बंधित था. उन्होंने कहा था कि आगे चलकर के चिराग एलजेपी की कमान संभालेगा और बिहार का मुख्यमंत्री भी बनेगा. यानी वो खुद चाहे सीएम न बने लेकिन उन्होंने अपने बेटे के बनने की भविष्यवाणी जरुर कर दी थी. अभी के दौर में तो ये सच होते हुए नजर नही आता है लेकिन आने वाले दस से बीस सालो में समीकरण क्या बनते है ये देखने वाली ही बात होगी.

वही दूसरी तरफ अगर हम बात करे चिराग पासवान की तो उनके लिए उनके पिता राम विलास पासवान इतना कुछ कर गये है जो एक व्यक्ति के लिए खुद कर पाना ही असम्भव सा होता है. चिराग को पहले लोकसभा का चुनाव लडवाया और वो जीत भी गये और संसद तक पहुंचे. फिर उनको एलजेपी पार्टी की कमान सौंपी गयी जिनके अंडर में अब चुनाव लड़ा जा रहा है और यही नही अब अगर एलजेपी कल को बीजेपी के साथ फिर से आती है तो जाहिर तौर पर नीतिश के बाद एलजेपी सीएम पद के लिए चिराग को ही आगे करने की कोशिश करेगी.

मगर अभी ऐसा कुछ होते हुए नजर आ नही रहा है पर उम्मीद कर सकते है कि ऐसा कुछ वो करेंगे क्योंकि चिराग पासवान को इन दिनों में बिहार में लोगो की पिता के जाने के बाद में काफी संवेदना मिली हुई है जो वोटो में तब्दील भी हो सकती है.