क्या लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ा देगी सरकार, पीएम मोदी ने दिया जवाब

152

अभी इन दिनों में कुछ चीजे है जिनको लेकर के देश भर में बहस चल रही है और हर किसी के अपने अपने मायने है, हर किसी के अपने अपने विचार है. इनमे से शादी को लेकर के भी कई लोगो को लगता है की विचार करने की जरूरत है. बहुत से वक्त से ये सोचा जा रहा था की क्या लडकियों की उम्र 18 से ज्यादा होनी चाहिए? कई लडकियों ने इसकी मांग भी की थी और सरकार से भी ऐसे बयान देखने में आये थे. इनके बीच में पीएम मोदी का बयान सामने आया है.

पीएम बोले, समिति गठित की गयी उसकी रिपोर्ट आने के बाद में फैसला होगा
लडकियों की शादी की उम्र बढाने के ऊपर बात करते हुए प्रधानमंत्री जी ने कहा कि सरकार जल्द ही लडकियों की शादी की उम्र को संशोधित करने के ऊपर निर्णय लेने जा रही है. इसके लिए एक समिति का गठन किया जा रहा है और जब इस समिति की रिपोर्ट आएगी उस आधार पर ही सरकार कोई फैसला लेगी. माना जा रहा है की लडकियों की उम्र बढाकर के 19 वर्ष की जा सकती है.

इसके पीछे कई कारण माने जा रहे है जैसे पहला तो यही है की लेट शादी से जनसँख्या का अच्छा खासा नियंत्रण हो सकेगा, दूसरा लडकियों को पढ़ाई के लिए एक से डेढ़ साल और अधिक मिल सकेगा जबकि अभी उनकी कई जगहों पर सीधे 18 की उम्र में ही शादी कर दी जाती है. कही न कही ये जो कुछ भी किया जा रहा है उसके पीछे देश के कई बड़े लोग है जो काम कर रहे है.

हालांकि बहुत ही बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी है जो की इसका विरोध कर रहे है और उनकी दलील ये है कि इससे सामाजिक ढांचा और तानाबाना बिगड़ सकता है जो की इतने दशको से बड़ी मुश्किल से स्थापित हुआ है. ऐसे में आगे क्या होता है ये देखने वाली बात ही होगी.