जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद पहली बार उमर अब्दुल्ला का बड़ा बयान, भारत को लेकर…

857

अभी जम्मू कश्मीर में हालात पहले की तुलना में काफी बेहतर हुए है ऐसा माना जा रहा है क्योंकि यहाँ से अनुच्छेद 370 हटे हुए काफी वक्त बीत चुका है और कही न कही ये अपने आप में एक बड़ी बात और सरकार की बड़ी कामयाबी मानी गयी. मगर अब क्योंकि चीजे काफी ज्यादा पहले की तुलना में बदल गयी है तो फिर कई सारे लोग है जो यहाँ पर सवाल भी खड़े करेंगे ही करेंगे कि क्या सही है और क्या गलत है? इसी बीच उमर अब्दुल्ला का बड़ा बयान आया है जो कि कभे यहाँ के सीएम थे.

जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और इसके बिना कश्मीर का कोई भविष्य नही है
जब नजरबंदी से बाकी नेताओं को निकाला गया तो वो लोग थोड़े बहुत तेवर दिखाते हुए नजर आये लेकिन उमर अब्दुल्ला काफी सॉफ्ट नजर आ रहे है. उन्होंने अपने हाल ही के बयान में कहा कि कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है और भारत के बिना हमारा कोई भविष्य ही नही है. मैं न तो धुर दक्षिणपंथी बन सकता हूँ और न ही उन लोगो के जैसा बन सकता हूँ जो कश्मीर को भारत के बिना भविष्य में देखते है.

पांच अगस्त के बाद में भी जो कुछ हुआ वो मेरे विचार नही बदल पाए है. हालांकि साथ ही साथ में वो अपना दर्द भरा हुआ राग भी अलापते है और कहते है कि मेरे जैसे लोगो का अब लोगो को समझाना मुश्किल हो गया है कि क्यों जम्मू कश्मीर को भारत का अंग रहना चाहिए? दिल्ली ने हमे इस मुद्दे पर बात करने लायक ही नही छोड़ा, लेकिन अब भी मैं पीएम मोदी को उनका जम्मू कश्मीर पर लिया हुआ जो फैसला है वो वापिस लेने के लिए नही कहूँगा.

अगर हम अभी के उमर अब्दुल्ला की तुलना पहले वाले से करे तो अब उनके तेवर एकदम ही ढीले पड़ चुके है और वो शायद अपना राजनीतिक करियर अब नए जम्मू कश्मीर में ही तलाशने की कोशिश में है और ये होगा तो मोदी शाह की मर्जी पर ही होगा.