मोदी ने शुरू किया अब नया मिशन, अमित शाह ने बताया इसे 21वी सदी का सबसे बड़ा बदलाव

346

प्रधानमंत्री मोदी जब से सत्ता में आये है उसके बाद से ही वो कई सारे ऐसे काम कर रहे है जिससे कि जनता को फायदा हो सके और आम जनता के जीवन को सुलभ किया जाये. अब चाहे वो टैक्स सुधार हो, बैंकिंग सिस्टम को मजबूत करना हो या फिर कानूनों में आमूलचूक परिवर्तन लाना हो. हर तरफ मोदी ने कही न कही झंडे गाढ़ दिये है ऐसा साफ़ तौर पर नजर आता है लेकिन अब जो नया मिशन शुरू होने जा रहा है वो अपने आप में सीधे तौर पर आपके हमारे और सबके जीवन को प्रभावित करने जा रहा है और इसे मिशन कर्मयोगी कहा जा रहा है.

मोदी सरकार ने दी मिशन कर्मयोगी को मंजूरी, शाह ने बताया बड़ा सुधार
अभी हाल ही में एक बहुत ही बड़े प्रोजेक्ट या फिर आप कह सकते है मिशन पर काम चल रहा है जिसे नाम दिया गया है ‘मिशन कर्मयोगी’. नाम से ही पता चलता है कि ये कार्यशीलता को बेहतर करने के लिए बनाया जा रहा है. ये जो भी सिविल सर्विसेज में काम करने वाले लोग है उनको बेहतर और प्रोफेशनल बनाने के लिए किया जाने वाला काम है.

अक्सर आपने सुना और देखा होगा कि लोग परेशान रहते है ब्यूरोक्रेसी में हमारी सुनी नही जाती है, भ्रष्टाचार है या फिर हमें ठीक तरीके से ट्रीट नही किया जाता. कई सारी दिक्कते रहती है और इन सबको हल करने के लिए ही मिशन कर्मयोगी लाया जा रहा है जिससे कि पूरा संस्थागत परिवर्तन लाया जायेगा. इसमें सिविल सर्वेन्ट्स जो भी अच्छे पदों पर या नीचे पदों पर होते है उनको ट्रेनिंग दी जायेगी और तमाम काम होंगे जिससे कि उनके व्यवहार को सुधारा जा सके, उनके अन्दर सोचने और समझने की बेहतर क्षमता को विकसित किया जा सके ताकि वो देश के लिए और लोगो के लिए और अच्छे से काम कर सके.

अमित शाह ने तो इसे 21वी सदी का सबसे बड़ा सुधार बता दिया है क्योंकि अगर देश की ब्यूरोक्रेसी और सरकारी सिस्टम आम आदमी की मदद करने लायक हो जाए तो फिर देश की कई सारी दिक्कते अपने आप ही सुलझ जायेगी.