भारत उठा सकता है ये बड़ा कदम, इसके बाद चीन कभी भी बॉर्डर पर लड़ने नही आएगा

448

हिन्दुस्तान हमेशा से ही अपने आप में काफी अधिक समर्थ रहा है और अगर एशिया रीजन की बात करे तो यहाँ पर भारत का सिक्का हमेशा से ही चलता रहा है. चाहे आस पास कितने ही दुश्मन क्यों न रह रहे हो लेकिन फिर भी भारत अडिग खड़ा रहा है और कही न कही ये बात बताती है कि आज भी हम अपने दम पर है लेकिन जैसा कि हम सब अच्छे से जानते है कि बीत रहे वक्त के साथ में चीजे बदलती है और अब भारत के सामने एक बड़ा प्रपोजल इनफॉर्मल तरीके से आ ही गया है.

अमेरिका चाहता है भारत उनके साथ करे डिफेन्स पैक्ट, कुछ भी होने पर दोनों साथ लड़ेंगे
अमेरिका के एक बहुत ही जाने माने अफसर है जो माइक पोम्पियो के अंडर में ही है और उन्होंने अपने बयान में कहा है कि जो क्वाड ग्रुप है यानी भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया अब इन चारो के ग्रुप को एक डिफेन्स पैक्ट में तब्लील हो जाना चाहिए और वो भी चीन के खिलाफ. ये शब्द भारत के लोगो के लिए नया है क्योंकि भारत ने अब तक कभी भी किसी देश के साथ डिफेन्स पैक्ट नही किया है लेकिन अब अमेरिका ने ऐसा करने की इच्छा जतायी है.

अगर ये पैक्ट हो जाता है तो इसका मलतब है ये कि अमेरिका, जापान, भारत या फिर ऑस्ट्रलिया अगर इन चारो में से किसी पर भी चीन हमला करता है यानी भारत पर भी करता है तो इसका अर्थ ये होगा कि उसने बाकी सब पर भी किया है और चारो देश मिलकर के उसके खिलाफ में लड़ेंगे. यानी चारो देश ऐसी ही एक संधि कर सकते है और ऐसा कुछ होता है तो चीन अपने आप ही डर जाएगा और वो दुबक कर के बैठ जाएगा.

हालांकि भारत अभी इस पर विचार कर रहा है कि वो इस डील को करे या फिर न करे क्योंकि हर चीज का एक नकारात्मक पहलू भी होता है और उस पर विचार किया जाना जरूरी होता है.