भारत जापान और अमेरिका मिलकर बना रहे है संगठन, चीन के लिए खतरे की घंटी

138

चीन का प्रभाव इन दिनों में काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है और इस बढ़ते हुए प्रभाव के कारण कही न कही दुनिया भर में एक तरह से बेलेंस बिगड़ रहा है जो अपने आप में चिंता की बात भी कही जा सकती है. अब ऐसे में एक बात तो साफ़ है कि भारत के लिए भी चीन एक तरह से खतरा ही है क्योंकि उसका रवैया कभी भी आज तक दोस्ताना रहा ही नही है और ये बात आप भी बखूबी समझते ही होंगे और इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है.

भारत, जापान और अमेरिका मिलकर बना सकते है एक संगठन, नाटो की तर्ज पर भी हो सकता है
अभी कई सारी मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावे किये गये है कि भारत जापान और अमेरिका आपस में कांटेक्ट में है और इन्होने चीन की हरकतों को देखते हुए एक संगठन बनाने का फैसला किया जिसमे ये तीनो ही मिलकर के चीन को टेकल करेंगे. अगर रिपोर्ट्स की माने तो ये सैन्य सपोर्ट और साझाकरण पर भी आधारित हो सकता है जिसमे तीनो देशो की सेनाये मिलकर के चीन को समुद्री इलाको से पीछे करने के लिए कूटनीतिक तरीके से काम करेगी.

ये भारत के लिए भी काफी बड़े अवसर की तरह है क्योंकि सभी जानते है कि भारत के लिए अकेले चीन से भिड़ना बहुत ही ज्यादा महंगा पड़ता है लेकिन अगर ये ही काम भारत की सेना जापान और अमेरिका के साथ में मिलकर करे तो बेहद ही आसान हो जायेगा. वही संभव है कि ये संगठन कूटनीतिक स्तर पर काम करने के लिए बन रहा हो, मगर असल में क्या हो रहा है ये आगे चलकर के ही पता चल सकेगा जिसकी पहली मीटिंग देश की राजधानी नयी दिल्ली में ही होने की संभावना बताई जा रही है.

अगर आपको मालूम हो तो चीन ने भी अभी हाल ही में बयान दिया है कि भारत अमेरिका जैसी शक्तियों के साथ मिलकर के चीन से फिर भी नही निपट सकता है. यानी ये जो कुछ भी हो रहा है उसकी भनक चीन को पहले ही लग गयी है.