भारत को करोना के बाद एक और बड़ा झटका, मुश्किल में सरकार

471

भारत इन दिनों में किस तरह के दौर से गुजर रहा है वो हम लोग बहुत ही अच्छे तरीके से जानते है क्योंकि कही न कही चीजे बिलकुल भी सही हालात में नही है. पहले तो देश में हजारो लोग जान गँवा चुके है, उसके बाद में लॉकडाउन के दौरान कई लाखो करोडो नौकरियां गयी है और अब हाल ही में जो अपडेट आयी है वो अपने आप में बहुत ही ज्यादा दिक्कत सरकार के लिए पैदा करने वाली है. ये समस्या विश्व स्तर पर बहुत ही अधिक गंभीरता के साथ में देखी जा रही है.

भारत की पहली तिमाही में जीडीपी नेगेटिव में 24 प्रतिशत, अब तक की सबसे खराब हालत
अभी हाल ही में रिपोर्ट्स जारी हुई है जिसमे इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही की जीडीपी पता चली है और जब लोग ये उम्मीद लगा रहे थे कि भारत की जीडीपी शून्य पर रहेगी लेकिन ये सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए माइनस में 23.9 पर पहुँच गयी और इतनी बुरी हालत आज दुनिया के किसी भी देश की नही हो रही है जो कि भारत की हुई है और जाहिर तौर पर ये सब करोना काल के कारण हुआ है जिसमे नौकरियां और व्यापार बच नही पा रहे है.

सरकार ने इससे निपटने के लिए एक 20 लाख करोड़ रूपये का पैकेज भी निकाला है लेकिन अगर आप अभी के शोर्ट टर्म इफ़ेक्ट को देखेंगे तो उस पर ये कोई ख़ास कारगर साबित नही हुआ है और बहुत ही बुरे तरीके से भारत की जीडीपी गिरी है. माना जा रहा है कि इससे भारत को अरबो डॉलर का सीधा नुकसान हुआ है, करोडो लोगो की नौकरियां गयी है और छोटे मोटे बिजनेस कितने ही बंद हुए है इसकी जानकारी तो किसी को भी नही है.

ऐसी स्थिति में अब जब तक इस बीमारी का टीका नही आता और सब लोग पहले की तरह काम पर नही लौटते तब तक चीजे फिर से सामान्य हो पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल माना जा रहा है या फिर आप कह सकते है हद से कई ज्यादा मुश्किल माना जा सकता है.