योगी आदित्यनाथ कर रहे है बड़े फैसले पर विचार, अब दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर..

226

देश भर में जनसँख्या अपने आप में एक बहुत ही बड़ा मुद्दा बन चुकी है क्योंकि जिस तरह से आज पापुलेशन  बढ़ रही है वो अपने आप में बहुत ही ज्यादा परेशानी पैदा कर हर है और सरकार लगातार कुछ न कुछ ऐसे कदम उठा रही है जो कि लोगो को अधिक बच्चे पैदा करने से हतोत्साहित कर सके और कही न कही ये चीज जरूरी भी मानी जाती है. अब हाल ही की बात कर लीजिये. योगी सरकार इसी के सम्बन्ध में एक बड़ा ऐलान जल्द ही कर सकती है जो कई लोगो को दिक्कत भी देगा.

योगी सरकार कर रही विचार, दो से अधिक बच्चे वालो के पंचायत चुनाव
लड़ने पर लग सकती है रोक योगी आदित्यनाथ की सरकार में अभी एक बड़ा फैसला है जो विचाराधीन है और इसमें तय किया जा रहा है कि जो भी पंचायत स्तर के या फिर जिला स्तर के चुनाव हो रहे है उनमे दो से अधिक बच्चे वालो के चुनाव लड़ने पर ही रोक लगा दी जाए. यानी जिनके ज्यादा बच्चे होंगे वो पंच, वार्ड पंच या सरपंच, प्रधान जैसे चुनाव नही लड़ सकेंगे.

अभी फ़िलहाल इस पर विचार चल रहा है और अगर ये केबिनेट से मंजूरी प्राप्त कर लेता है तो उत्तर प्रदेश में एक नियम के रूप में सामने आ जाएगा और कही न कही ये उन लोगो के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है जिनके ज्यादा बच्चे है और वो राजनीतिक करियर बनाने की इच्छा रख रहे है. हालांकि ये क़ानून हमेशा से ही लाने की कोशिशे होती रही है लेकिन विपक्ष और कुछ समुदाय के लोग इसके विरोध में आ जाते है, पर इस बार क्योंकि योगी आदित्यनाथ जैसे सख्त व्यक्ति मुख्यमंत्री है तो ऐसे में ज्यादा चांस है कि ये सफल हो ही जायेगा.

कही न कही इस  तरह की चीजो से ही देश में जनसँख्या को काबू में लाया जा सकता है. अभी भारत उस स्तर पर है जहाँ पर जनसँख्या को नियंत्रित किये जाने की जरूरत है और अगर ऐसा हो जाता है तो फिर ये काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है.