भारत ने बॉर्डर पर चीन को दिया बड़ा झटका, जिनपिंग की हालत होगी खराब

429

भारत और चीन लगातार एक दुसरे के आमने सामने हो रखे है और बॉर्डर के हालत तो किसी से भी छुपी हुई नही है कि किस तरह से चीजे दिन ब दिन सुधरने की बजाय बिगड़ी ही है और कही न कही इस कारण से उन लोगो को भी टेंशन आ रही है जो सेना में है या फिर जिनके सर पर देश को संभालने की जिम्मेदारी आ रखी है. मगर अब भारत ने एक और बड़ा करिश्मा कर दिखाया जो कही न कही चीन और पाक दोनों को ही घुटनों पर ले आने के लिए काफी है.

भारत ने बनायी 10 हजार मीटर उंचाई पर दुनिया की सबसे लम्बी रोड टनल, लेह तक आर्मी की पहुँच होगी आसान
भारत सरकार के ही संगठन बीआरओ ने एक अथक मेहनत और प्रयास से ऑस्ट्रेलियाई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए मनाली लेह रूट पर एक 8 किलोमीटर लम्बी हाई क्लास टनल बना दी है जो सीधे लेह को जोड़ रही है. इसका नाम अटल टनल रखा गया है. इससे होगा ये कि साल के 12 महीने भारत लेह लद्दाख से बर्फ होने के बावजूद काफी हद तक पहले की तुलना में बेहतर जुडा रहेगा.

आर्मी के वाहनों के लिए लद्दाख बॉर्डर तक पहुँच पाना काफी ज्यादा आसान हो जायेगा, रसद की सप्लाई पहले की तुलना में तेज और सस्ती हो जायेगी और तो और जो भी टूरिस्ट लेह और लद्दाख घूमने के लिए जाते रहते है उनको भी यहाँ पर काफी अधिक आसानी होगी क्योंकि एक दूगम रूट काफी आसान बन चुका है तो इससे चीन को टेकल करने के लिए आर्मी को पीछे से बेक अप देते रहना काफी ज्यादा बेहतरीन हो जायेगा और ये बेक अप ही है जो किसी भी सेना के मोराल को काफी ज्यादा हाई कर देता है.

हालांकि चीन इन तरह के निर्माण कार्यो के चलते हुए ही परेशान है पर बीआरओ ने तो ठान लिया है कि भारत एशिया में सबसे बेस्ट इन्फ्रा को बॉर्डर के आस पास बना ही लेगा. इनमे टेक्नोलॉजी भी इतनी अच्छी इस्तेमाल हो रही है कि कई दशको तक इसमें खरोंच तक नही आएगी.