मोदी सरकार देने जा रही है अब सब नागरिको को एक विशेष कार्ड, जानिये क्या होगा इसका काम

868

एक चीज आपने नोटिस की होगी कि देश भर में इन दिनों में कार्ड्स की संख्या बढ़ गयी है. चाहे वो वोटर कार्ड हो, पैन कार्ड, आधार कार्ड हो और काफी कुछ है जो बस अब हमारे कागजातों में जुड़ते ही चले जा रहे है. सब इन सबमे एक और कार्ड या फिर आप कह सकते है पहचान पत्र जुड़ने जा रहा है. हालांकि इसके कारण आपको परेशानी नही होगी क्योंकि ये आपके ही फायदे के लिए बनाया जा रहा है ताकि आप सरकारी सुविधाओं से जुड़ सके और उनका फायदा उठा सके जो कि हेल्थ से जुडी हुई है.

सभी नागरिको का बनेगा स्वास्थ्य पहचान पत्र, स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुँच होगी आसान
मोदी सरकार ने देश भर में स्वास्थ्य से जुडी हुई सुविधाओं को आसान बनाने के लिए एक नया कार्य शुरू कर दिया है और इसके तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य डिजिटलीकरण होगा. यानी सभी नागरिको के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ डाटा डिजिटल किया जाएगा और इसके लिए आपको एक विशेष हेल्थ कार्ड भी उपलब्ध करवाया जाएगा जिसे आप स्वास्थ्य पहचान पत्र कह सकते है. ये अपने आप में काफी अधिक फायदेमंद होने जा रहा है.

पहला तो ये कि आपके मेडिकल रिकॉर्ड आदि ऑनलाइन किये जाने पर विचार चल रहा है और जो भी सरकारी मेडिकल सुविधाए है उन तक आपकी पहुँच आसान हो जायेगी जैसे कि अभी राशन कार्ड से राशन तक आसान हो गयी है. इससे कई सारी धांधली भी रूक जायेगी जो कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब तक हो रही थी और इसका फायदा इनडायरेक्ट तरीके से आम जनता को ही मिलने वाला है.

माना जा रहा है कि मोदी सरकार की ये नयी योजना अपने आप में रिवोल्यूशन लाने वाली साबित होने जा रही है क्योंकि कही न कही इसके कारण सीधे तौर पर फायदा हमको ही होगा और जब आम आदमी सीधे तौर पर स्वास्थ्य में फायदा प्राप्त करेगा तो देश को तरक्की करने से कोई रोक नही सकता है.