प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से बोल दी ऐसी बात, जिसके बारे में पहले लोग बोलने से भी शर्माते थे

1176

आज देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार देश आगे बढ़ रहा है और लगभग सात साल का समय बीत चुका है जिस दौर में कही न कही लोगो ने देश ने वो ऊँचाइयाँ हासिल की है जो इस देश ने शायद पहले कभी भी न देखी थी. कही न कही ये चीज बड़ी ही ख़ास है और दिल को जीतती है. मगर पीएम मोदी के जो बोलने का अंदाज है वो तो और भी ज्यादा ख़ास है जिसमे वो ऐसी ऐसी बाते बोल पाते है जिस पर कभी लोग बोलने में शर्म करते थे.

लाल किले से सेनेटरी पैड के महत्त्व का जिक्र, पहले नाम लेने में भी हिचकिचाते थे लोग
जब 15 अगस्त से नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया तब उस वक्त उन्होंने 86 मिनट के भाषण में लगभग 17 मिनट तक महिलाओं के बारे में बात की जहाँ पर उनकी शादी, शिक्षा से लेकर उनके पैड जैसी चीजो का जिक्र भी किया. पीएम मोदी ने कहा ‘हमारी सरकार के द्वारा जनऔषधि केन्द्रों से एक रूपये मात्र में पांच करोड़ सेनेटरी पैड उपलब्ध करवाए गये है. गरीब बहन बेटियों के स्वास्थ्य की चिंता लगातार सरकार कर रही है.’

संभावना ऐसी है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी प्रधानमंत्री ने बच्चियों की इस समस्या को लाल किले से एड्रेस किया है और उस पर उनकी तरफ से क्या क्या कदम उठाये गये है इसका जिक्र भी किया है जो अपने आप में एक बड़ी बात कही जा सकती है. एक वक्त था जब लोग सेनेटरी पैड का नाम लेने से भी शर्म करते थे, अखबार में लपेटकर के ले जाना पड़ता था जबकि आज प्रधानमंत्री इसका जिक्र लाल किले से खुद कर रहे है और ये कोई छोटी बात नही है.

मोदी सरकार लडकियों के लिए पैड उपलब्ध करवाने से लेकर शिक्षा, शादी और रोजगार समेत कई चीजो पर ध्यान दे रही है ताकि उनका वाकई में सशक्तिकरण किया जा सके. इन कदमो की दुनिया भर में प्रशंसा की जा रही है.