लाल किले पर बोल रहे थे मोदी तो पास में लगा थी ये ख़ास मशीन, काम जानकर अचम्भा होगा

521

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज की डेट में देश के सबसे अधिक वेल्यूबल इंसान है जिनको हर कोई खूब ज्यादा मानता है और कही न कही पीएम मोदी जिस तरह से अपने आपको लम्बे समय से पीएम पद पर काबिज किये हुए है तो उनकी सुरक्षा अपने आप में काफी ज्यादा महत्त्वपूर्ण हो जाती है और इस कारण से उनकी सुरक्षा में काफी ज्यादा लोग तैनात हर वक्त रहते है. मगर अब दुनिया एडवांस हो चुकी है तो उनकी सुरक्षा भी एडवांस तरीके से जाहिर तौर पर की जायेगी जिसका नमूना आज लाल किले पर दिखा.

डीआरडीओ ने तैयार किया है ये एंटी ड्रोन सिस्टम, करता है डेढ़ से तीन किलोमीटर इलाके की सुरक्षा
आज जब प्रधानमंत्री मोदी बोल रहे थे तो उनके पास में डीआरडीओ के द्वारा बनाया गया हुआ एंटी ड्रोन सिस्टम लगा हुआ था. इसे ख़ास तौर पर पीएम के लिए ही तैयार किया गया है. ये प्रधानमंत्री जी के आस पास के आसमानी इलाके की सुरक्षा का कार्य करता है. आजकल के वक्त में ड्रोन बहुत ही बड़े रिस्क साबित हो रहे है जिनसे सुरक्षा काफी अहम् हो गयी है.

इस नयी मशीन की खासियत ये है कि ये जहाँ पर लगी है वहां से तीन किलोमीटर के भीतर के भीतर अगर कोई ड्रोन आ गया है तो उसे जाम कर देता है और अगर डेढ़ किलोमीटर के भीतर कोई घुस आया है तो ये उस पर निशाना लगाकर के उसे हवा में ही खत्म कर देता है, यानी पीएम मोदी जहाँ पर है वहाँ पर डेढ़ किलोमीटर के भीतर चारो तरफ कोई हवा में एक्टिविटी ही नही हो सकती है और इससे उनकी सुरक्षा और भी ज्यादा पुख्ता हो जाती है.

कही न कही इसके कारण सुरक्षा एजेंसियों की एक चिंता तो कम हुई ही है कि पीएम मोदी जहाँ पर जाते है वहाँ पर आसमानी सुरक्षा किस तरह से नियमित करे और कई सारी बाते है जिन पर सवाल किये जाने जरूरी है और कही न कही