मध्यम वर्ग के लोगो को बड़ा तोहफा देने जा रही है मोदी सरकार

1073

एक लम्बे वक्त से देश में गरीबो के लिए और अमीरों के लिए काफी अधिक मदद हेतु चीजे निकाली जाती रही है और इस वजह से उनको काफी मदद मिल भी जाती है लेकिन जब बात आती है उन लोगो की जो न तो गरीब है और न ही अधिक अमीर हुए है यानी मिडल क्लास की तो इनके लिए कुछ भी  करने में अक्सर सरकारों को सांप ही सूंघ जाता है. मगर हाल ही में जो हुआ है वो मिडल क्लास के लोगो को काफी अधिक खुश करने वाला साबित होने जा रहा है.

सरकार लाएगी चार्टर ऑफ़ राइट्स, टैक्स भरने वालो को मिलेंगे कई अधिकार
सरकार इसकी घोषणा तो सरकार पहले बजट में ही कर चुकी थी लेकिन अब इसे लाया जा रहा है. ये कई पश्चिमी देशो में पहले से लागू है और अब इसे भारत में भी लाया जा रहा है जिसके तहत अब जो भी टैक्स भरने वाले लोग है उनको भी कई सारे अधिकार जैसे रिफंड और जानकारी के सम्बन्ध में मिलेंगे. अब तक ऐसा कोई भी अधिकार टैक्स भरने वाले लोगो को नही मिलता था लेकिन अब मिलेगा.

इस चार्टर में उल्लेख रहेगा कि किस समय सीमा के अन्दर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट काम करेगा और ऐसे में क्या क्या अधिकार टैक्स भरने वाले लोगो के पास रहेगा जिनको परेशानी होने पर वो क्या क्या एक्शन ले सकेंगे? ये सारी बाते सुनने में काफी अच्छी लग रही है क्योंकि अक्सर हम देखते है कि आईटी डिपार्टमेंट की लेट लतीफी के कारण लोगो को थोड़ी दिक्कते देखनी पडती है और ख़ास तौर पर मिडल क्लास के लोग तो हैरान ही हो जाते है जो अब न के बराबर रह जायेगी और ये एक अच्छी खबर कही जा सकती है.

खैर इसके अलावा टैक्स छूट की लिमिट पांच लाख तक तो की ही जा चुकी है जिसके कारण डायरेक्ट कई करोड़ लोग सीधे तौर पर फायदे के दायरे में आ गये है और इससे बेहतर तो और कुछ हो भी नही सकता है ये बात मानकर के चलना होगा.