मोदी सरकार ने शुरू की नयी योजना, इतने तक रकम का लोन बिना किसी गारंटी

554

भारत में जब से मोदी सरकार आयी है तब से वो कुछ न कुछ ऐसा काम कर ही रही है जिससे कि गरीब लोगो की मदद हो सके और जो भी गरीबी का स्तर बीते सत्तर सालो फैला है उसे धीरे धीरे करके ही सही लेकिन भरा जा सके. इसके लिए कई सारी योजनाये जैसे स्किल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, मुद्रा स्कीम आदि लाई गयी और इसके कारण आम लोगो को काफी ज्यादा फायदा हुआ है और अब इसी कड़ी में एक और बड़ा कदम उठाया गया है जो काफी ज्यादा फायदेमंद सबित होने जा रहा है.

आत्मनिर्भर निधि के तहत मिलेगा लोन, 10 हजार तक की सुविधा
प्रधानमंत्री मोदी की सरकार के द्वारा योजना लागू की गयी है जिसका नाम है आत्मनिर्भर निधि. ये अभी जो लॉक डाउन के कारण छोटे छोटे से व्यापार करने वाले लोग जो हल्की फुलकी दूकान लगाते है या फिर रेहड़ी का काम करते है इनके काम भी बंद हो गये है और इस कारण से इनकी हालत बहुत ही ज्यादा खराब हो गयी है. इस कारण से मोदी सरकार ने अब आत्मनिर्भर निधि की शुरुआत की गयी है.

देश भर में जो 3.8 लाख सेवा केंद्र फैले हुए है उनकी मदद से ये लोन का वितरण किया जाएगा. इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी ई गवर्नेंस सर्विसेस इंडिया लिमिटेड के द्वारा दी गयी है. ये एक तरह की कार्यशील पूँजी है जो बिजनेस को बूस्ट करने में मदद करेगी और शायद आपको ये पैसा अपने लिहाज से कम लगे लेकिन जिनके पूरे महीने की इनकम ही पांच से दस हजार रूपये होती है उनको अपना काम फिर से आगे बढाने में इससे काफी ज्यादा मदद मिल सकती हा इस बात में कोई भी संशय नही है.

हाँ मगर इतना जरुर है कि इसे पाने के लिए आपको थोड़ी कशमकश जरुर करनी पड़ेगी और आप अपने नजदीकी केंद्र के ऊपर जाकर के इस सम्बन्ध में और भी अधिक जानकारी काफी अच्छे तरीके से प्राप्त कर सकते है जिससे फायदा तो आपको ही सीधे तौर पर होगा.