चीन ने पूछा हमारे एप्प बैन क्यों किये? भारत ने दिया दो टूक जवाब

347

भारत और चीन दोनों ही देशो के बीच में इन दिनों में बॉर्डर पर कम और आर्थिक मोर्चे पर ज्यादा बहसबाजी देखने को मिल रही है और ये चीज हम बहुत ही अच्छे तरीके से देख और समझ भी रहे है कि हालात ठीक नही है. हालांकि भारत ने इस मामले में दमखम दिखाया है और चीन के कई एप्प जिन पर शक था उन्हें सरकार ने तुरंत प्रतिबंधित कर दिया है जो अपने आप में काफी बड़ा फैसला माना जा रहा है और कई सारे देश इसकी तारीफ़ भी कर रहे है लेकिन चीन इस पर बहुत ज्यादा नाराज नजर आ रहा है.

चीन ने पूछा बैन पर सवाल, भारत बोला आंतरिक सुरक्षा का मामला
अब तक भारत की नीति यही थी कि चीन एक पडोसी है और आर्थिक साझेदार है तो उससे नाराजगी नही करनी लेकिन आजकल दो टूक बात होने लगी है. अभी कुछ वक्त पहले की ही बात है जब चीन ने डिप्लोमेटिक मंच पर भारत से सवाल कर लिया कि आखिर भारत ने चीन के ये जो एप्प आदि प्रतिबंधित किये है उसके पीछे का कारण क्या है?

इस पर भारत ने साफ़ शब्दों में अपनी डाटा प्राइवेसी का हवाला दिया और कहा कि ये हमारे आंतरिक सुरक्षा कारणों के चलते हुए फैसला लिया गया है. यानी कूटनीतिक स्तर की बातचीत में भारत ने बातो ही बातो में चीन की कम्पनियों को देश के डाटा के लिए रिस्क माना गया है और इसी कारण से इनको बंद किया गया है. भारत के जवाब से चीन जाहिर तौर पर बेकफुट पर आ गया है और कई सारे लोग है जो इस मामले में चिंता में है कि आखिर अब आगे क्या होगा?

हालांकि अभी भी चीनी कम्पनियों को उम्मीद है कि वो भारत सरकार से बात करके दुबारा से अपना काम चालू करवा लेगी जिसके चलते बाईट डांस ने अपना मुंबई में एक और ऑफिस भी खोल दिया है जो बताता है कि उन्हें अब भी भरोसा है कि काम फिर से शुरू होगा.