सब कुछ सामान्य हो रहा था लेकिन अब अचानक इस वजह से फिर भडक गया चीन, भारत को दी चेतावनी

703

गलवान से लेकर हॉट स्प्रिंग्स तक कई इलाको में भारत और चीन के बीच में तनाव बना हुआ था. ये बात सब लोग जानते ही है और कही न कही दोनों ही देश ताकत के मामले में तो बराबरी पर आ ही जाते है क्योंकि कोई भी किसी का भी कितना भी नुकसान कर सकता है. ऐसे में अब चीन भारत की ताकत को समझकर के धीरे धीरे पीछे हट रहा है लेकिन हाल ही में हिन्दुस्तान ने जो किया है उसके कारण वो काफी ज्यादा चिढ भी रहा है और फिर से चेतावनियाँ दे रहा है.

लेह में टी 90 और अपाचे की तैनाती पर चीन नाराज, सरकारी मीडिया के जरिये चेता रहा
वैसे तो भारत के काफी ज्यादा अग्रेसिव रूप अपना आ रहा है और इस कारण से चीन बॉर्डर से अपने तम्बू हटाकर के पीछे हटने पर मजबूर हो गया है लेकिन वक्त वक्त पर कुछ न कुछ बोलना जरूरी हो ही जाता है और अब भारत की ताकत से पीछे हटने पर मजबूर हुआ चीन अपने सरकारी मुखपत्र यानी गोबल टाइम्स के माध्यम से अपनी खुन्नस निकालने में लगा हुआ है.

ग्लोबल टाइम्स ने हाल ही में लिखा है कि भारत ने पश्चिमी सीमा पर कई टैंक, मिसाइल आदि तैनात किये है और वो अब युद्ध का अभ्यास कर रहे है. ये उकसाने वाली कार्यवाही है और अगर ऐसा चलेगा तो फिर चीन भी जवाब जरुर देगा. ग्लोबल टाइम्स ने ये भी मेंशन किया है कि हमने भी तिब्बत के उपरी इलाको में रक्षा उपकरण तैयार कर रखे है. अब चीन चाहे कितनी ही चेतावनी दे रहा हो लेकिन जमीनी स्तर पर उसकी हालत खस्ता हो गयी है.

चीनी सेना डेढ़ से दो किलोमीटर तक पीछे चली गयी है और एक तरह से ये उसकी कूटनीतिक हार मानी जा रही है. हाँ मगर अपने लोगो पर धौंस जमाए रखने के लिए इस तरह की बयानबाजी तो इनको करते ही रहनी होगी और ये बात पूरी तरह से सच है.