अब अजीत डोभाल ने घुमाया चीन को फोन, बहुत बड़ा था मकसद

685

इस पूरे साल पर अगर हम लोग नजर डाले तो भारत और चीन के बीच में लगातार तनाव ही बना रहा है और इस बात को हर कोई जानता है. किस तरह से भारत और चीन के बीच के सम्बन्ध बिगड़े है और इन सबके बीच में एक बात तो सब ही लोग मान गये है कि कही न कही साफ़ हो ही जाती है कि अब इसे एक्सपर्ट्स को ही हल करना होगा और ऐसे केसेज में फिर सबसे पहला नाम आता है अजित डोभाल का जिनका दिमाग चलता है तो फिर कईयो की हवा टाइट हो ही जाती है.

अजीत डोभाल ने लगाया फ़ोन, चीन के विदेश मंत्री से की बातचीत
भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री से फोन पर बात की. ये काफी देर तक चली बातचीत थी जिसमे चीन के विदेश मंत्री ने कहा कि अब वो किसी भी तरह का तनाव बढाने वाला कदम नही उठाएंगे और आपस में टू वे कम्यूनिकेशन को भी जारी रखा जायेगा ताकि अगर कोई स्थिति बिगड़ रही हो तो उसे काबू में कर लिया जाए. उन्होंने अपनी सेना को पीछे हटाने पर भी हामी भरी है.

डोभाल द्वारा कूटनीतिक तौर पर ये काफी बड़ी जीत हासिल की है ऐसा माना जा रहा है. हालांकि चीन पर दबाव बनाने का काम अमेरिका ने भी कही न कही किया है जो भारत के सपोर्ट में अपनी फ़ोर्स तक रखने की बात कर रहा है. ऐसे में हवा तो टाइट होनी ही थी. हालांकि अभी भी चीन पर भरोसा नही किया जा सकता है क्योंकि जिस तरह का इतिहास इस देश का रहा है ऐसे में भरोसे के लायक ये अब तक हो नही सका है.

खैर जो भी है एक अच्छी लीडरशिप के चलते हुए अब भारत ने चीनी सेना को पीछे की तरफ धकेलना शुरू कर दिया है और ऐसे में ये एक बड़ी और ख़ास कूटनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है जो हमने हासिल की है.