भारत के नजदीकी इलाको में हाल बुरे, ब्रिटेन और अमेरिका ने चीन से तनाव के चलते भेजे हजारो सैनिक

675

चीन के लगातार गलत तरीके से बढ़ रहे आक्रामक रवैये को दुनिया भर के देश अपने अपने तरीके से हेंडल कर रहे है. सबका अपना अपना मानना है और हर कोई  इस पर प्रतिक्रिया दे रहा है. अब आपको मालूम तो होगा ही कि चीन समुद्री इलाको में अपनी पहुँच कुछ ज्यादा ही बना रहा है और इसके कारण यूरोप और अमेरिका को अपना हिस्सा और अपना प्रभुत्व भी खतरे में लग रहा है जिसके चलते हुए अब चीन और अमेरिका व उसके सहयोगियों के बीच में शीतयुद्ध सा शुरू हो गया है जो अपने आप में चिंता पैदा कर रहा है.

अमेरिका ने यूरोप से एशिया में मूव की सेना, ब्रिटेन भी स्वेज नहर पर कमांडो तैनात करेगा
चीन के साथ में जो चल रह अहि उसी के चलते हुए अमेरिका पहले ही ऐलान कर चुका है कि वो यूरोप से अपने सैनिको की बड़ी संख्या निकालकर के एशिया में तैनात करेगा. इसके लिए उसने अपने कई ठिकानों को एक्टिवेट कर दिया है जहाँ से वो चीन पर कण्ट्रोल कर सके.  ये एक तरह से शीतयुद्ध की शुरुआत है.

अब चीन कुछ करे और ब्रिटेन न करे ऐसा तो हो नही सकता है और इसी कारण से अब ब्रिटेन ने भी एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया है. दुनिया के सबसे महत्त्वपूर्ण इलाको में से एक जिस पर चीन भी निर्भर है उस स्वेज नहर पर अब ब्रिटेन ने बड़ी संख्या में अपने कमांडोज तैनात करने का फैसला किया है. अब अगर अमेरिका और यूरोप चीन के चारो तरफ सेना ही सेना तैनात करेगा तो फिर कही न कही एक बात तो साफ़ हो ही जाती है कि चीन भी कभी न कभी जवाबी कार्यवाही तो करेगा और जब करेगा तो फिर मामला बिगड़ेगा ऐसे में आस पास के देश जिनमे भारत है वो भी चपेट में आ सकते है.

ऐसे में जरूरी है कि भारत भी अपनी नौसेना को पूरी तरह से तैयार रखे और जितना हो सके उतना इन सब जगहों पर अपनी तरफ से मुस्तैदी बनाकर के रखे.