भारत और जापान करेंगे आपस में ये बड़ी डील, टेंशन में चीन

217

एक लम्बे इन्तजार के बाद में भारत और जापान फिर से एक बड़े मंच पर आए है जो कही न कही चीन को टेंशन में डालने वाला है. अब आपको ये तो मालूम ही होगा कि बीते वक्त में किस तरह से चीन ने अपने पड़ोसियों के साथ में अपने रिश्ते खराब किए है चाहे वो भारत हो, भूटान हो, जापान हो या फिर ऑस्ट्रेलिया हो. हर देश इनसे तंग हो रखा है और ऐसे में सब मिलकर के इनके खिलाफ अपनी रणनीति मजबूत करने पर विचार कर रहे है.

भारत के साथ सीक्रेट डील करेगा जापान, चीन को घेरने का है प्लान
जिस तरह से लगातार चीन ने सब लोगो को परेशान कर रखा है उसके बाद में जापान ने अपने सीक्रेट डिफेन्स क़ानून में काफी बड़ा बदलाव हुआ है जिसके तहत अब जापान अपने कई सीक्रेट भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और फ्रांस के साथ में साझा करेगा. ये सारे के सारे देश वो है जो कही न कही चीन के साथ में तनातनी से तंग आ चुके है. पहले ऐसे सीक्रेट जापान सिर्फ और सिर्फ अमेरिका से ही साझा करता था लेकिन अब भारत भी उसी लिस्ट में आ गया है.

इससे भारत और जापान के बीच में काफी आसान डाटा शेयरिंग होगी, दोनों एक दुसरे को एक दुसरे की रणनीति की जानकारी देंगे और साथ ही साथ में भारत और जापान अपने कई गुप्त समझौते भी कर सकेंगे जो कि बहुत ही अहम् होते है. इस तरह की चीज आम तौर पर तब की जाती है जब लड़ाई में जाने के लिए दिमाग लगभग तैयार हो ही गया हो. इससे एक बात तो साफ़ हो जाती है कि जापान और भारत के बीच में अब काफी सीक्रेट डिफेन्स डील्स देखने को मिल सकती है जिनकी जानकारी चाहे बाहर न आए लेकिन इतना तो पता चलता है कि अब भारत बेहतर पोजीशन में होगा.

इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ में भी डील्स साइन की है और इन चीजो के जरिये कही न कही चीन की जो अधिकता नेवी क्षेत्र में दिख सकती थी वो कमजोर कर दी गयी है.