चीन से तनाव के बीच भारत के साथ जापान, ऑस्ट्रेलिया ने भी ये बड़ा फैसला किया

106

चीन ने पिछले कुछ दिनों में एशिया से लेकर यूरोप तक के रीजन में जितना अस्थिरता फैलाई जा सकती थी ऊतनी फैला दी. ये चीज हर कोई देख भी रहा है और ऐसे में जो भी अच्छी और विश्व में शान्ति चाहने वाली ताकते है वो एक दुसरे के करीब आ रही है, अपने आपको मजबूत कर रही है और हाथ भी मिला रही है. ऐसा ही कुछ दिन दिनों में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने भी किया है और जापान भी इस मामले में कही से भी पीछे नही है.

आपस में नेवी का सहयोग बढ़ा रहे जापान भारत और ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया अपने रक्षा बजट को 40 फीसदी बढ़ाएगा
चीन को चौतरफा घेरने के लिए तीनो देशो की नौसेना एक तरह से बिना कहे एकजुट होते हुए नजर आ रही है. कुछ वक्त पहले ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच में आपस में बेस देने पर सहमती हुई थी. वही अब समन्दर के बीच में जापान और भारत की नौसेना अभ्यास कर रही है. दोनों ही मिलकर के इस तरह से गरज रहे है कि चीन को लगातार अपना दायरा छोटा करना पड रहा है.

वही ऑस्ट्रेलिया ने भी अभी की स्थिति को देखते हुए एक बहुत ही बड़ा फैसला किया है. ऑस्ट्रेलिया अब अपने रक्षा बजट को 40 फीसदी बढ़ा देगा यानी वो और भी ज्यादा रक्षा उपकरणों की खरीद करेगा ताकि चीन को अच्छे तरीके से जवाब दिया जा सके. जो चीन तब तक ये सोच रहा था कि पाक के साथ में याराना करके वो इस रीजन पर राज कर देगा उसको भारत की इस तिकड़ी ने लगभग फेल कर दिया है. ये अपने आप में काफी बड़ी बात है.

हालांकि चीन बातो ही बातो में इन सब बातो की आलोचना करना रहता है लेकिन जो वो खुद करता है वो उसे नजर नही आ रहा है ये भी तो सोचने वाली बात है. खैर जो भी है अभी भारत समंदर के लिहाज से अपने दोस्तों के साथ मिलकर के एक सुरक्षित माहौल बना चुका है.