मोदी के लद्दाख जाने से तिलमिलाया चीन, दिया ये बयान

881

आज के दिन सुबह सुबह ही प्रधानमंत्री मोदी ने एक तरह से सब लोगो को सरप्राइज कर दिया. सुबह सुबह ही प्रधानमंत्री मोदी लेह की एक पोस्ट पर पहुँच गये जहाँ पर जाने के बाद उन्होंने वहाँ के हालातो की अच्छे तरीके से जानकारी ली और समझा कि बॉर्डर पर हमारी पोजीशन आखिर क्या है? पीएम मोदी ने सैनिको से बात करके उनका हौसला भी बढाया. ये बताता है कि उनके जीवन में ऐसी कोई बॉर्डर पर आगे दिक्कत होगी तो सरकार पीछे पूरे सपोर्ट के साथ में खड़ी है, किसी को चिंता करने की जरूरत नही है.

चीन हुआ मोदी के दौरे से नाराज, कहा इससे तनाव बढेगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेह के दौरे से चीन बड़े ही भारी तरीके से नाराज हो गया है और नाराज होकर के उनके विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ये बयान दिया है कि भारत का ये कदम स्थिति को खराब करने वाला है. जब दोनों देशो के बीच में स्थिति को सामान्य करने के लिए डिप्लोमेटिक स्तर पर बातचीत चल रही है तब किसी एक पार्टी को ऐसी चीज नही करनी चाहिए जिससे बात खराब हो जाए या फिर तनाव बढ़ जाए.

अभी पीएम को लेह गये कुछ घंटे ही हुए है कि चीन ने तुरंत इस पर प्रतिक्रिया दे दी जो कही न कही हैरान कर देने वाला है कि हर बात पर वो इतना संवेदनशील हुआ घूम रहा है और शायद इसी कारण से ही उसकी अपने किसी पडोसी से नही बनती है जो कि हम लोग भी देख ही चुके है. अब चीन की तरफ से जारी किये गये इस बयान से इतना तो फिक्स माना जा सकता है कि अब बात यहाँ पर रूकने वाली नही है और मामला आगे बढेगा.

हालांकि सबसे ज्यादा फिलहाल दुनिया भर से भारत को ही सराहना मिल रही है कि मोदी अपनी स्ट्रेटजिक लोकेशन का सही उपयोग करते हुए चीन को सही जवाब दे रहे है और उस तरह से दे रहे है जैसे कोई और वर्ल्ड लीडर नही दे पा रहा है.