चायनीज एप्प पर बैन से नाराज हुआ चीन, भारत के खिलाफ लिया ये बड़ा एक्शन

1446

हमने देखा है कि भारत सरकार ने अभी हाल ही में काफी बड़ा फैसला लिया है जिसकी भारत में काफी प्रशंसा हो रही है लेकिन चीन इससे काफी ज्यादा नाराज हो गया है. आप समझ ही गये होंगे कि हम यहाँ पर चीनी एप्प पर बैन की बात कर रहे है जिनकी संख्या पूरे 59 है और इस प्रतिबंध के साथ में भारत ने चीन को संदेस दे दिया है कि कायदे में रहो तब ही फायदे में भी रह सकोगे.  मगर उस तरफ से इसका कोई रिएक्शन नही आये ऐसा तो हो नही सकता है और ऐया हुआ भी है.

चीन ने भारतीय समाचारों की वेबसाइट्स को अपने यहाँ किया प्रतिबंधित, खुल नही रही
चीन ने अपनी तरफ से भारत के खिलाफ या फिर यूँ कहे भारत की न्यूज़ साइट्स के खिलाफ एक्शन लिया है. चीन ने कई भारत की मुख्य बड़े बड़े मीडिया हाउसेज की वेबसाइट को अपने देश में ब्लाक कर दिया है यानी अब वहाँ पर भारत की खबरे नही पढ़ी जा सकेगी. इसके पीछे कुछ एक कारण है, एक तो ये कि इससे भारतीय न्यूज़ वेबसाइट्स की व्यूअरशिप घटेगी और उनकी ब्रांड वैल्यू और रेवेन्यू भी प्रभावित होगा.

इसके अलावा वो चीन तक अगर कोई अपना अपडेट पहुंचाना चाह रहे तो वो भी चीन के लोगो तक नही पहुंचेगा. वैसे आम तौर पर कोई साईट ब्लाक होती है तो भी लोग उसे कई तरीको से खोल लेते है पर चीन ने अपने लिए एक हाइब्रिड फायरवाल बनाई है जिसे भेद पाना आसान नही होता है और इसी कारण से अब भारत की कई सारी वेबसाइट अब चीन में नही चलेगी जो अपने आप में सही बात नही है.

हालांकि गूगल और फेसबुक आदि पहले से ही चीन में बंद है और कही न कही लोग इस मामले में बहुत ही ज्यादा संवेदनशील हो रखे है. अब आगे ये चीजे किस हद तक आगे जाती है ये बात तो अब आने वाले वक्त में ही पता चल सकेगा.