चीन से बढ़ते तनाव के बीच इजरायल से मिलेगा भारत को सपोर्ट, बहुत बड़ा काम होने जा रहा है

479

भारत और चीन के बीच में बढ़ते तनाव को सब लोग देख रहे है और अगर हम इतिहास पर नजर डाले तो ये देश किसी भी एंगल से भरोसेमंद तो रहा ही नही है और ऐसे वक्त में जरूरी है कि भारत अपनी सीमाओं को मजबूत करे और इन सबके बीच में इजरायल के साथ में हो रही एक डील मुख्य पैनल पर आ गयी है जिसे तेजी से फाइनल किया जा रहा है और ये चीन की रातो की नींद उड़ा चुकी है. अब ऐसा क्या हो रहा है? चलिए हम आपको बता देते है.

भारत ले रहा है इजरायल से बराक 8 सिस्टम, हिन्दुस्तान की सीमाए बन जायेगी अभेद
वैसे तो भारत के पास में अपनी स्वदेशी रक्षा प्रणाली आकाश है और एक और रक्षा प्रणाली है जो रूस से खरीदी जा रही है जिसे हम एस 400 के नाम से जानते है. ये सब प्रणाली आने में और इनको सेट अप करने में काफी टाइम लगेगा, ऐसे वक्त में भारत को सपोर्ट देने के लिए इजरायल आ गया है जो भारत को जल्द से जल्द कुछ ही वक्त में बराक 8 उपलब्ध करवा देगा.

ये जमीन से आकाश में जाने वाली मिसाइल लांच करता है और सीमाओं के अन्दर घुसने वाली एक भी चीज को छोड़ता नही है. इसकी सबसे ख़ास बात ये है कि ये एक तरह से रेडीमेड सामान है. भारत को बस वहाँ से उठाना है और लाकर के यहाँ पर सेट कर देना है. भारत पहले ही कई ऐसी मिसाइल्स ऑपरेट करता है जो इसमें लग जायेगी और ये भारत तुरंत ही काम में ले सकता है. अब चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच में ये एक बड़ी खरीदारी होने जा रही है और ये काफी मददगार भी साबित हो सकती है ऐसा माना जा रहा है.

अब एक सवाल ये भी है कि आखिर कब तक ये आ जाएगा? इस पर अब तक टाइम लाइन सामने नही आ पायी है मगर इतना तय मानकर के चल सकते है कि चीन कोई गुस्ताखी करने की कोशिश करे उससे पहले ये आ ही जायेगा क्योंकि अब डील आदि के काम में काफी तेजी चल रही है.