चीन से आर पार के मूड में मोदी, बोर्डर पर शुरू किया ये काम

642

पिछले काफी वक्त से हम लोग देख रहे है कि भारत और चीन के बीच मे किस तरह से लगातार तनाव बना हुआ है और कही न कही इसके कारण सब लोगो को चिंता भी हो रही है कि आखिर इस पर करे तो करे क्या? अब ऐसे पड़ोसियों पर भरोसा तो किया नही जा सकता है और इसी कारण से भारत बिल्कुल आर पार के मूड में है, ताकि अगर चीन की तरफ से कोई खराब हरकत हो तो भी उसका जवाब सही तरीके से दिया जा सके।

लद्दाख में तैनात किया एयर डिफेंस सिस्टम, चिनूक और अपाचे भी मौके पर काम मे लगे

भारत ने चीन की हरकतों को देखते हुए लद्दाख बोर्डर पर सबसे पहले तो इजरायल का स्पाइडर नाम का एयर डिफेंस सिस्टम तैनात कर दिया है। इसके अलावा बॉर्डर पर चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर भी तैनात किए जा चुके है। इसके अलावा भारत ने लगभग 12 हजार की फोर्स फ्रंट मोर्चे पर लगा रखी है और चीता चॉपर भी अपने कामो में लगे हुए है। इनको देखकर के पता चल जा रहा है कि भारत अपनी तरफ से बहुत ही अच्छे तरीके से चीन को जवाब देने के लिए तैयारी कर चुका है।

हालाँकि खबरे तो ये भी है कि पाक ने पीओके में चीन को अपना बेस बनाने के लिए हामी भर दी है और चीनी फोर्सेज वहां पर देखी गयी है। इस वजह से भारत को एक और मोर्चे पर अपनी तरफ से तैयारी करनी होगी। सेना और एयरफ़ोर्स लगातार अपनी तरफ से संयुक्त अभ्यास भी कर रही है ताकि अगर कोई ऐसी गलत सिचुएशन बन जाये तो उसे हैंडल किया जा सके। ये चीन के लिए तो एक तरह से खतरे की घण्टी ही है।

अब चीन आगे क्या एक्शन लेता है ये आने वाले वक्त में देखने की ही बात होगी मगर ये साफ है कि जैसा इनका इतिहास रहा है उसके बाद में इन पर भरोसा करना कोई अच्छी और सही बात नही रहेगी।