भारत के साथ आया रूस, चीन से निपटने के लिये देगा एक नही दो जगहों पर सपोर्ट

628

हम सब देख रहे है कि भारत और चीन के बीच में किस तरह का माहौल बीते हुए वक्त में बना है. अब ये कही न कही अब तक की सबसे बुरी स्थिति है और और कही न कही लोग इस कारण से परेशान भी है. मगर भारत सरकार इस मामले में निपटने के लिये पूरी तरह से या फिर यूँ कहे अच्छे तरीके से तैयार नजर आ रही है. मगर सवाल ये भी तो है कि भारत के दोस्त इस मामले में क्या मदद कर रहे है? तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. चीन को दो दो मोर्चो पर पटखनी देने के लिए भारत को दो जगहों पर सपोर्ट मिलने वाला है.

सुरक्षा परिषद् में स्थायी सीट दिलाने का किया समर्थन, सुरक्षा के लिए सिस्टम भी जल्द देगा
अभी राजनाथ सिंह रूस के दौरे पर गये हुए है और इसी दौरान राजनाथ सिंह से बातचीत में रूस के द्वारा कहा गया है कि वो भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में स्थायी सीट के लिए पूरी तरह से समर्थन करता है, जब ऐसा कुछ होगा तब भी भारत को रूस का पूरा पूरा सपोर्ट रहेगा. यानी अब भारत अपनी दावेदारी और भी ज्यादा प्रबल कर सकता है.

अब इसके बाद में एक और चीज है जिसमे रूस भारत की मदद करने वाला है और वो है भारत की सीमाओं को सुरक्षित करने में. रूस भारत को जल्द ही एस 400 सिस्टम देने जा रहा है जो भारत की सीमा में एक भी मिसाइल को घुसने तक नही देगा जिससे भारत के नागरिको की जान एकदम सेफ हो जायेगी और कही न कही ये एक अच्छी चीज कही जा सकती है.

इस तरह से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी भारत को रूस से सपोर्ट मिल रह है और सैन्य स्तर पर भी चीन से निपटने के लिए भारत को रूस से अच्छा खासा सपोर्ट मिल रहा है. ये एक अच्छी बात कही जा सकती है और कही न कही इसके कारण अब हिन्दुस्तान अपने दोस्तों के साथ मिलकर के एक सही मुकाम पर जा सकता है.