गलवान घाटी मामले में जनरल वीके सिंह ने किया बड़ा खुलासा

841

एक लम्बे समय से लोग ये जानना चाह रहे है कि आखिर लद्दाख बॉर्डर पर मौजूद गलवान घाटी जो कि भारत का ही हिस्सा है वहाँ पर ऐसा क्या हुआ था कि अब तक पूरी बात गुत्थी बनी हुई है? बीच में खबरे ये भी आयी कि चीन ने भारत के सैनिको को बंधक बना चुका है जिनको बाद में छोड़ा गया. अब तरह तरह की बाते होती ही है मगर हाल ही में जो बात जनरल वीके सिंह ने कही है वो इस घटना में एक नया ही अध्याय जोड़ दे रही है.

वीके सिंह बोले भारत ने भी कई चीनी सैनिक बंधक बनाये, फिर छोड़ा गया
भाजपा के नेता, सांसद जनरल वीके सिंह ने एबीपी को अपने इंटरव्यू के दौरान बताया कि भारत ने भी चीन के कई सैनिको को बंधक बना लिया था क्योंकि वो भारतीय सीमा में घुसने और यहाँ पर हमे चोट पहुंचाने के प्रयास में थे. इनको बाद में छोड़ दिया गया. जनरल सिंह ने तो ये दावा भी किया है कि जितने लोग भारत की तरफ से वीरगति को प्राप्त हुए है उससे दुगुने चीन में ऊपर गये है. आपको मालूम तो है कि चीन में सब चीजो को छुपाया जाता है और बाहर नही आने दिया जाता है.

वीके सिंह आर्मी चीफ भी रह चुके है और इस कारण से उनके बयान को काफी हद तक वैलिड माना जा सकता है इस बात में कोई शक नही है. अब अगर हम अभी की स्थिति की बात करे तो भारत ने लद्दाख के मोर्चे पर अपने अपाचे और चिनूक तैयार किये है, कई फाइटर जेट्स भी तैनात कर दिए गये है जो लगातार बॉर्डर की सुरक्षा करने में लगे हुए है.

रिपोर्ट्स की माने तो इंडियन नेवी भी अब पहले की तुलना में काफी ज्यादा सक्रीय हो गयी है और चीन को लगातार समन्दर में भी काफी अच्छे तरीके से टेकल कर रही है. इससे विश्व को एक बड़े लेवल पर सन्देश गया है कि भारत अपनी सीमाओं को सुरक्षित रखने में पूरी तरह से सक्षम है.