नेपाल सरकार अब करने जा रही है ऐसा काम, जिससे टूट जाएगा भारत से सदियों पुराना रिश्ता

729

भारत और नेपाल के सम्बन्ध आपस में बड़े ही मित्रतापूर्ण हमेशा से ही रहे है. कहा जाता है कि यहाँ पर तो भारत का रोटी बेटी का सम्बन्ध है और कही न कही ये चीज सही में साबित होती भी है जब हम लोग इतिहास को देखते है. मगर पिछले कुछ समय से नेपाल की सरकार चीन के प्रभाव में आ गयी है और वो लगातार अब भारत को आँख दिखा रही है. आपको मालूम हो तो हाल ही में नेपाल ने भारत के इलाको को अपना बताते हुए अपना एक आधिकारिक नक्शा जारी किया था मगर अब वो एक आर कदम आगे बढ़ जाएगा.

टूट जाएगा रोटी बेटी का रिश्ता, भारतीय लडकियो को नेपाल में शादी के बाद भी लम्बे वक्त तक नही मिलेंगे अधिकार
अब तक ऐसा है कि भारत और नेपाल में कभी भी अलगपन नही रहा है. नेपाल के लोग भारत में बिना वीजा पासपोर्ट के नौकरी करने आ जाते है. आपस में शादियाँ भी होती है और भारत की बेटियाँ भी नेपाल में ब्याही जाती रही है. बॉर्डर के आस पास के गाँव के लोग ऐसा करते रहे है है और शादी के बाद में जल्दी ही लड़कियों को नेपाल के अधिकार मिल जाते है जो नागरिक के तौर पर होते है.

मगर अब ऐसा होते हुए नजर नही आएगा क्योंकि नेपाल की सरकार पीला के कानूनों में बड़ा फेरबदल करने जा रही ई जिसके बाद में अगर कोई भारत की लडकी शादी के बाद नेपाल जाती है तो उसे नेपाल के सामाजिक और बाकी जो भी अधिकार होते है उनको प्राप्त करने में पूरे 7 साल का समय लगेगा. ये अपने आप में काफी लम्बा समय है और ये बाकी देश के नागरिको के लिए लगने वाला नियम है. यानी अब नेपाल भारत को भी बाकी देशो की बराबरी में रखेगा.

अगर इस तरह का क़ानून नेपाल सरकार पास कर देती है तो भारत और नेपाल का सदियों पुराना जो रोटी बेटी का रिश्ता कहा जाता रहा है वो हमेशा के लिए टूट जाएगा और दोनों ही देशो के रिश्ते भी कमजोर होंगे.