भारत और चीन के बीच में चल रहे तनाव पर अब रूस ने दिया बड़ा बयान

4870

भारत और चीन के बीच में जो कुछ भी हुआ है वो किसी से भी छुपा हुआ नही है और ये कही न कही बताता है कि तनाव की स्थिति तो काफी ज्यादा बनी है और इसे समय के साथ में ठीक करना ही होगा अब वो चाहे किसी भी रास्ते से हो. अब बात अपने आप में ठीक भी है लेकिन जब सैन्य संघर्ष बढ़ता है तो फिर जाहिर तौर पर विदेशो से भी प्रतिक्रियाएं आती है और ये अधिकतर सही के पक्ष में ही होती है. भारत के मित्र देश रूस की तरफ से भी आयी है.

रूस ने भारत को बताया अपना दोस्त, कहा शान्ति से समाधान हो तो अच्छा
भारत और चीन के मसले पर अमेरिका पहले ही अपना पक्ष रक चुका है और अब रूस की तरफ से भी बयान जारी किया गया है जिसमे उन्होने कहा है कि चीन उसका करीबी है और भारत भी रूस का पार्टनर और दोस्त है. रूस के विदेश मंत्री ने कहा है जैसा कि हम लोग जानते है कि भारत और चीन एक दुसरे के सैन्य अधिकारीयो से संपर्क में है और वे इस स्थिति को समाप्त करने पर चर्चा कर रहे है. हम इसका स्वागत करते है.

रूस के विदेश मंत्री ने ये भी कहा कि हम इनके उन चरणों का भी स्वागत करते है जिसमे दोनों विदेश मंत्री आपस में बात कर रहे है और शान्तिपूर्ण समाधान निकालने का प्रयास कर रहे है. आशा करते है कि ये तनाव खत्म हो जायेगा. रूस का मानना है कि इस क्षेत्र में शान्ति बहुत ही महत्त्वपूर्ण है. यही नही वो भारत के प्रति अपनी दोस्ती का इजहार करते हुए भी नजर आये है.

जब चीन रूस समेत बाकी देशो पर दबाव बना रहा है कि वो इस मामले में या किसी भी चीन के मामले में न बोले ऐसे वक्त में भी रूस ने चीन से शान्ति बरतने को कहकर के जता दिया है कि डिप्लोमेटिकली चाहे उसे सधकर के बोलना पड़ रहा हो लेकिन झुकाव उसका भारत की तरफ ही है.