मोदी ने दिये चीन को एक रात में दो दो झटके, पाक भी घबराया

2725

भारत और चीन के बीच में पिछले लगभग एक महीने से काफी ज्यादा संघर्ष चल रहा है और ये चीज लोगो में कही न कही चिंता भी पैदा करती है क्योंकि जिस तरह के हालात नजर आते है और हम अपने जवानो को खो रहे है वो दर्द कम नही है. मगर ऐसे वक्त में अब सिर्फ सैन्य नही बल्कि बाकी मोर्चो पर भी तो चीन को जवाब देना जरूरी है और अब यही जवाब देने की तैयारी कर ली गयी है. एक ही रात में चीन को दो बुरी खबरे भेज दी गयी है.

भारत ने जीता संयुक्त राष्ट्र सूरक्षा परिषद् के अस्थाई सदस्य का चुनाव, चायनीज टेलिकॉम इक्वीपमेंट भी होंगे प्रतिबंधित
सबसे पहली खबर तो चीन और पाक दोनों के लिए ही बुरी है क्योंकि भारत पूरे 184 वोटो से जीत हासिल करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् का अस्थायी सदस्य बन गया है. यानी अगर चीन वहाँ पर कुछ गलत करने की कोशिश करता है तो भारत वहाँ उस पर नकेल कस सकता है और ये भारत को चीन व पाकिस्तान के खिलाफ एक बहुत ही बड़ा एडवांटेज देगा और ये एक अच्छी बात कही जा सकती है.

इसके अलावा दूसरा झटका चीन के लिए व्यपार के लिये है. मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि टेलिकॉम मंत्रलाय ने चीन के उपकरणों को बीएसएनएल और एमटीएनएल में बैन करने के लिए कहा है. ये कोई छोटी बात नही है क्योंकि ये हजारो करोडो रूपए का होता है. अभी हाल ही की बात करे अगर तो चीन भारत में 5जी इक्वीपमेंट से कई बिलियन डॉलर कमाने को तैआर बैठा है. अब अगर भारत इन उपकरणों को 4जी के लिए बैन कर सकता है तो जाहिर तौर पर 5जी के लिए भी करेगा ही करेगा.

ऐसा करने से  चीन की सबसे बड़ी कम्पनी हुवावे का भट्टा बैठ जाएगा क्योंकि अमेरिका ने पहले ही उसे बैन कर रखा है और भी कई देश उस पर कार्यवाही करने की तरफ अग्रसर है जिनमे अब एक देश भारत भी शामिल हो गया है,