लद्दाख में झडप के बाद भारत के 3 शहीद और चीन को भी भारी नुकसान, अब आया ये बड़ा बयान

855

अब हाल ही में लद्दाख बॉर्डर पर जो कुछ भी हुआ है वो अपने आप में सब लोगो को हैरान और परेशान कर देने वाला है क्योंकि जिस तरह से अचानक से ही चीन और भारत के बीच में इतने दशको के बाद इस तरह की झड़प हुई है कि जवान की जान जा रही है. रिपोर्ट की माने तो भारत की तरफ से 2 जवान और 1 अफसर शहीद हुए है. वही चीन की तरफ भी केजुअलटी हुई है लेकिन अभी वो इस बारे में खुलकर के बता नही रहे है. कई रिपोर्ट बताती है कि चीन के 5 सैनिक समाप्त कर दिए गये है.

अब चीन के सरकारी अखबार के सम्पादक ने कहा ज्यादा गुरूर न करे भारत, विदेश मंत्री ने कहा तनाव दूर करेंगे
सबसे पहले आते है चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के सम्पादक पर जो कि चीनी सरकार के ही एक तरह से आदमी है. उन्होंने कहा ‘मेरी जानकारी के अनुसार गेलवन घाटी में जो झडप हुई है उसमे हमारे साइड के लोगो को भी नुकसान हुआ है. मैं भारत से बस इतना कहना चाहूंगा कि ज्यादा घमंड मत करो. चीन के संयम को उसकी कमजोरी न समझो. हम भारत के साथ संघर्ष नही चाहते है.’

वही दूसरी तरफ चीन के विदेश मंत्रलाय ने एक तरह से ढीलापन दर्शा दिया है और कहा है ‘भारत के साथ में लगने वाली सीमा पर शान्ति बनाए रखना बेहद ही जरूरी है. इसके अलावा हम दोतरफा मामले को सुलझाने के लिए तैयार है.’ इसके साथ में चीन भारत के सैनिको को कण्ट्रोल में रखने की सलाह भी दे रहा है. ऐसे में भारत ने भी साफ दर्शा दिया है कि हमारे फौजी तो बॉर्डर से एक इंच भी नही हिलेंगे.

अब चीन जिस तरह से बयान पर बयान दे रहा है और कोशिश कर रहा है कि भारत कही नाराज न हो जाए उससे इतना तो पता चलता ही है कि इनकी हालत बड़ी खराब हो रही है क्योंकि ये कोई छोटा मोटा तिब्बत जैसा देश नही है जिसे जब मर्जी काबू कर लिया जाए.