बड़ी खबर: इस तारीख से दुबारा खुल सकते है स्कूल और कॉलेज

1518

आज देश को लॉकडाउन से गुजरते गुजरते लगभग तीन महीने होने को आये है और इस दौरान हमने ऐसा वक्त देखा जो अपने आप में काफी ज्यादा बुरा तो था ही क्योंकि लोगो के काम धंधे से लेकर स्कूल आदि सब कुछ दो महीने के समय तक बंद ही रहा. अब धीरे धीरे कई कामो में राहत मिलती चली जा रही है. कई जगहों पर दुकाने, मॉल और रेस्टोरेंट आदि खोल दिए गये है और लोगो को आराम की जिन्दगी दी जा रही है. अब बात शिक्षा पर आ रही है तो इस पर भी काम चल रहा है.

एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, 15 अगस्त से खुल सकेंगे शिक्षण संस्थान
मार्च के महीने से देश भर के सारे के सारे शिक्षण संस्थान बंद हो रखे है जिसके चलते सब बच्चो की पढ़ाईयां रूक सी गयी है. ऐसे में जाहिर तौर पर देश के ईको सिस्टम पर काफी गहरा असर पड़ रहा है. इसी के चलते सरकार इनको खोलने पर भी विचार कर रही है जिस पर एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल का बड़ा स्टेटमेंट आया है जिसमे उन्होंने कहा कि संभवतः 15 अगस्त के बाद में स्कूल और कॉलेजो को खोला जाएगा.

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि यहाँ पर भी रमेश पोखरियाल ने संभवतः शब्द का प्रयोग किया है यानी अभी प्लानिंग चल रही है कि वो 15 अगस्त से स्कूल और कॉलेज आदि खोल दे लेकिन अगर प्लानिंग फिट नही बैठती है तो ये तारीख आगे भी खिसक सकती है. दिल्ली के शिक्षा मंत्री की तरफ से भी केंद्र को पत्र लिखकर के कहा गया था कि स्कूलों को खोले जाने पर नीति बनाई जानी चाहिए. ये न करना एक गलती हो सकता है.

हाँ लेकिन दिक्कत ये भी है कि बच्चो से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना भी एक टेढ़ी खीर है. हाल ही में इजरायल में स्कूल से कई बच्चे पोजेटिव पाए गये जिससे ये रिस्क और भी ज्यादा बढ़ जाता है. वही पेरेंट्स को भी इस बात के लिए राजी करना कि वो इस माहौल में बच्चे को स्कूल भेजे अपने आप में एक टेढ़ी खीर है.