स्वास्थ्य मंत्रालय के एक्सपर्ट्स ने किया कोरोना को लेकर बहुत बड़ा दावा

580

एक लम्बे वक्त से हम लोग जान रहे है और देख रहे है कि इस करोना नाम की दिक्कत ने आम लोगो का जीना बेहाल कर रखा है.लॉकडाउन जैसी दिक्कतों के चलते तो देश का मानो हाल ही बेहाल हो गया. अर्थव्यवस्था काफी बुरे दौर से गुजर रही है और करोडो की संख्या में नौकरियाँ जा चुकी है जो न जाने कितनो के सर पर बोझ बनेगी. ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बड़ा दावा किया है जो अपने आप में एक उम्मीद की किरण सब लोगो के लिए लेकर के आने का काम करता है.

मध्य सितम्बर तक खत्म हो जाएगी महामारी, सामान्य होगा जनजीवन
फिलहाल जिस दावे की हम बात कर रहे है वो स्वास्थ्य मंत्रलाय के दो काफी बड़े और माने हुए जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने किया है. इनके द्वारा प्रकाशित बातो में लिखा गया है कि ये बीमारी मध्य सितम्बर तक पूरी तरह से समाप्त हो जायेगी. ये दावा डॉक्टर अनिल कुमार और रूपाली रॉय के द्वारा किया गया है. इस निष्कर्ष तक पहुँचने के लिए इन्होने गणितीय विद्या का सहारा लिया और काफी डाटा एनालिसिस करने के बाद समझ में आता है कि जब गुणांक 100 प्रतिशत पर पहुँच जाएगा तो ये पूरी तरह से खत्म हो जायेगा.

जिस गणितीय प्रारूप का उपयोग इस अध्ययन में किया गया है वो काफी सटीक माना जाता रहा है और ये इस महामारी के संक्रमण के फैलने और उससे उबरने की रफ़्तार के ऊपर निर्भर करता है जिसकी गणना की जाती है. अगर स्वास्थ्य मंत्रालय का ये दावा सही निकलता है तो ये काफी राहत भरी खबर हो सकती है क्योंकि  अगस्त के बाद में भारत में वैसे भी फेस्टिवल सीजन शुरू हो जाता है और अगर ये महामारी भाग जाती है तो भारत की अर्थव्यवस्था काफी तेज रिकवरी दिखा सकती है.

हालांकि दावे तो सितम्बर तक इसके टीके खोज लेने के भी किये जा रहे है लेकिन भविष्य के गर्त में आखिर क्या छुपा है ये बात तो आने वाला कल ही बता सकता है. हाँ एक्सपर्ट्स अपने अध्ययन से भविष्यवाणी जरुर दे सकते है.