लॉकडाउन और अनलॉक के बीच मोदी सरकार ने पास कर दिया एक नया अध्यादेश

589

नरेंद्र मोदी की सरकार लगातार कई ऐसे फैसले कर रही है जिससे देश की राष्ट्रीय सुरक्षा पुख्ता हो रही है, कई मायनों में सब लोगो की मदद हो पा रही है, गरीबी का उन्मूलन हो रहा है और किसान मजदूर समृद्ध हो रहे है. अब इन दिनों में मोदी सरकार का ख़ास फोकस किसानो के ऊपर रहा है जिसे लेकर के एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसे लेकर के लोग लम्बे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे. अब आखिर ऐसा क्या चमत्कार हो गया है? चलिए वही हम आपको बताने का सही से बताने का प्रयास करते है.

मोदी सरकार का अध्यादेश, किसानो के लिए होगा वन नेशन वन मार्केट
अब तक किसानो पर भंडारण और बेचान आदि को लेकर के कई सीमा थी और दिक्कते भी खूब थी जिनको खत्म किया गया है. सरकार ने आवश्यक वस्तु अधिनियम और मंडी क़ानून में संसोधन किया है. अब किसानो के लिए वन नेशन वन मार्किट बनेगा जिसके अंतर्गत उनको देश के किसी भी राज्य में फसल बेचने की अनुमति मिलेगी. यही नही भंडारण की सीमा को भी खत्म कर दिया गया है. अब किसानो को कही पर ज्यादा दाम मिल रहा है तो उनको आपसी समझ व सहमति से फसल कही भी बेचने का हक रहेगा.

इससे किसानो को काफी ज्यादा मदद मिलने वाली है. इसके अतिरिक्त इससे महज एक दो दिन पहले ही सरकार ने कई फसलो पर एमएसपी भी बढ़ा दिया है जिससे किसानो को फसल पर पहले की तुलना में अधिक दाम मिलेगा. इन चीजो को अगर पॉइंट टू पॉइंट आपस में जोड़ा जाए तो फिर ये काफी ज्यादा फायदे का सौदा हो सकता है इस बात को आपको और सब लोगो को समझने की जरूरत है.

मोदी सरकार जब से आयी है तब से जितने रिसोर्सेज है उनकी मदद से किसानो के जीवन स्तर को सुधारने के लिए हर संभव फैसले ले रही है ताकि देश की अधिकाँश आबादी इससे लाभान्वित हो सके.