बार बार अकड़ दिखा रहा था नेपाल, फिर भी भारत ने दिखाया बड़ा दिल और की ये मदद

599

भारत और नेपाल हमेशा से ही दो ऐसे देश रहे है जिनके सम्बन्ध अब से नही है बल्कि सदियों से है और दोनों ही देशो के बीच में रोटी बेटी तक का सम्बन्ध भी कहा जाता है लेकिन फिर भी इसके बावजूद नेपाल ने पिछले कुछ वक्त में अलग ही तरह का रवैय्या अख्तियार किया हुआ है जिसके कहते दोनों देशो के रिश्ते खराब हुए है. पहले तो नेपाल ने आरोप लगाया कि भारत ने उसकी जमीन पर गलत तरीके से कब्जा किया हुआ है, फिर उसने अपनी आर्मी के जवान भी तैनात कर दिये.

ऑस्ट्रेलिया में फंसे तीन नेपाली नागरिको को भारत बचाकर लाया, दिल्ली में इलाज भी होगा
अब नेपाल तो काफी छोटा सा देश है और उसके पास में इतने संसाधन नही है कि वो इस दौर में दुनिया के अलग अलग कोनो में फंसे अपने नागरिको को आसानी से बचाकर के ला सके लेकिन ऐसे वक्त में भारत जरुर इनकी मदद कर रहा है. भारत से नेपाल के तीन नागरिको ने मदद मांगी थी जो ऑस्ट्रेलिया में फंसे हुए थे इस पर हिन्दुस्तान के एयर इंडिया के प्लेन की मदद से उन्हें लाया गया और अब ये लोग दिल्ली है.

अभी इन तीनो में से एक की तबीयत बिगड़ी हुई है जिसके चलते उसका बोन मेरो ट्रांसप्लांट होना है जो भी दिल्ली में ही होगा. ये सब करने के बाद में इनको आराम से नेपाल भेज दिया जाएगा. कुल मिलाकर के बात इतनी है कि भारत अपने नागरिको की तरह नेपाल के नागरिको की भी उतनी ही मदद करता है और सिर्फ यही एक ऐसा देश है जिसके लिए भारत ने अपने देश के दरवाजे खोल रखे है. कोई भी नेपाली आकर के भारत के किसी भी शहर में व्यापार मजदूरी कर सकता है और धन का अर्जन कर सकता है.

इन दिनों चीन से करीबी बढ़ा रहे नेपाल को पल भर के लिए शायद अच्छा ख़ासा पैसा चायना से लोन वगेरह में मिल जाए लेकिन भारत जैसी जमीनी स्तर की मदद तो वो कभी भी हासिल नही कर सकेगा और इसमें नुकसान भी उसी को होना है.