नौकरी करने वाले लोगो के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, कर दी घोषणा

797

आज दुनिया भर में जो माहौल बना है वो काफी बुरा है और इसकी गिरफ्त में कही न कही भारत भी जाहिर तौर पर है इस बात से हम लोग इनकार नही कर सकते है. कई लोगो का व्यापार ठप्प हो गया है, कईयो की नौकरी पर बात आ गयी है और तो और बहुत से लोगो की नौकरी में तन्ख्वाह भी कम कर दी गयी है जिसके चलते हुए उन्हें दिक्कत आ रही है. अब ऐसे वक्त में क्या किया जाए? सोचना तो होगा ही न? ऐसे वक्त में सरकार अपनी तरफ से नौकरी पेशा लोगो के लिए काफी बड़ा ऐलान लेकर के आयी है.

कर्मचारियों के लिए पीएफ का पैसा सरकार खुद देगी, इससे हाथ में आने वाली तनख्वाह बढ़ जायेगी
अब तक कम्पनी और कर्मचारी मिलकर के पीएफ में पैसा जमा करते थे लेकिन अब सरकार ने घोषणा की है कि अगले तीन माह तक जो लोग कम कमाते है उनके पीएफ का पैसा सरकार अधिकतर मात्रा में देगी. वही कम्पनी और कर्मचारी को इसका हिस्सा महज 10 से 12 प्रतिशत तक ही देना पड़ेगा. यानी अब कर्मचारियो की तनख्वाह भी बढ़ेगी और पीएफ अकाउंट में पैसा भी बनता रहेगा.

इसके लिये सरकार की तरफ से कुल 2500 करोड़ रूपये की मदद दी जायेगी और इससे लगभग 77 लाख के करीब काम करने वाले नौकरी करने वाले कर्मचारी फायदा उठा सकेंगे. इससे बढ़िया बात और भला हो ही क्या सकती है? सरकार के इस कदम के पीछे मकसद यही है कि आम लोगो की तनख्वाह की मात्रा में थोडा इजाफा हो और उनकी स्पेंडिंग पॉवर कुछ हद तक बनी रह सके जिसके जरिये देश की अर्थव्यवस्था का चक्का घूमता रहे. अगर वो नही घूमेगा फिर तो सब बंटाधार होना तय ही है.

नौकरी पेशा लोगो के अलावा सरकार व्यापार करने वालो के लिए भी मदद करने को आगे आयी है और उनके लिए काफी बड़ी मात्रा में लोन दिए जा रहे है ताकि सभी लोग अपने अस्थिर व्यापार को एक बार फिर से गति दे सके और अच्छा ख़ासा पैसा बना सके.