जिनके पास है राशन कार्ड, उनके लिये कर दिया मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान

1535

देश में फ़िलहाल बहुत ही बुरे हालात चल रहे है और ऐसी स्थिति में जरूरी है कि सरकार आम लोगो को सहारा दे और इस तरह से दे कि लोगो को खाने पीने रहने करने में दिक्कत न हो. अब ऐसे में स्कीम्स निकालते रहने जरूरी है. आपको मालूम हो तो 20 लाख करोड़ का पैकेज तो इसे लेकर के पहले ही घोषित हो चुका है जो अपने आप में काफी बड़ा है. इस सम्बन्ध में दुसरे दिन जानकारी देने के लिए एक बार फिर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण जी आयी जिन्होंने एक और बड़ी खबर दी है.

देश भर में अब लागू होगी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना, कही से भी ले सकेंगे राशन
वैसे तो ये योजना पहले से ही मोदी सरकार के महत्त्वकांक्षी प्रोजेक्ट्स में से एक थी लेकिन अब ये और भी तेजी के साथ में इंट्रोड्यूस की जा रही है क्योंकि अब इसकी जरूरत भी पड़ेगी. वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत अब देश का कोई भी नागरिक चाहे किसी भी राज्य में रहता हो और उसका राशन कार्ड किसी भी राज्य का हो वो वहाँ के राशन डिपो से अपने लिए राशन ले सकेगा, सामान ले सकेगा.

इससे देश के लगभग 8 करोड़ मजदूरों को मदद मिलने जा रही है जो बाहर दुसरे राज्यों में रहकर के अपना गुजारा भी मुश्किल से चला पाते है. ये स्कीम अपने आप में एक मील का पत्थर साबित हो सकती है लोगो तक अनाज आदि पहुंचाने में. इसके अलावा भी कई घोषणा हुई है जैसे रेहड़ी पटरी पर काम करने वालो की मदद की जायेगी, शहर में रहने वाले गरीबो को अफोर्डेबल स्कीम के तहत सस्ते किराए पर मकान उपलब्ध करवाए जायेंगे और तमाम कई सारी सुविधाए दी जानी है.

इसे लागू करने में थोडा समय जरुर लग सकता है लेकिन जब ये पूरी तरह से जमीन पर उतरेगी तो कई लोगो को इससे सीधे तौर पर फायदा होगा और कही न कही ये भारत के भविष्य को बुलंद करने में सहायक साबित होगा.