गृह मंत्री अमित शाह अब मुख्य मोर्चे पर, कर दिया बड़ा ऐलान

1169

प्रधानमंत्री मोदी ने अभी हाल ही में घोषणा की है कि अब भारत में स्वदेशी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल होगा, सारे के सारे लोगो के बीच में पीएम मोदी ने गत रात को ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि अब मेड इन इंडिया पर ही सबसे ज्यादा जोर रहेगा. अब पीएम को ये बात कहे एक दिन भी पूरा नहीं हुआ था कि अमित शाह अपनी तरफ से मुख्य मोर्चे पर आकर के खड़े भी हो गये है. उनका ऐलान चीन जैसे देशो के लिए बहुत ही बड़ा झटका हो सकता है.

गृह मंत्रलालय का फैसला, अब सीएपीएफ केन्टीनो में मिलेगा सिर्फ स्वदेशी सामान
आज ही दोपहर के समय गृह मंत्रालय ने बहुत ही बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब से सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज केन्टीन में कोई भी विदेशी सामान नही मिलेगा, अब से इनमें सिर्फ और सिर्फ मेड इन इंडिया सामान ही मिलेगा. इस फैसले से सीधे तौर पर 10 लाख जवान और उनके 50 लाख परिवार वाले लोग प्रभावित होंगे. यानी अमित शाह के एक फैसले के कारण एक साथ 50 लाख के करीब लोग अपने आप ही स्वदेशी उपभोक्ता हो जायेंगे जो कि अपने आप में एक मास्टरस्ट्रोक कहा जा सकता है.

इसका प्रभाव अगर आगे चलकर के बाकी जगहों पर पड़े तो आर्मी केन्टीन, सरकारी दफ्तरों आदि में भी पड़ सकता है जिससे एक साथ 10 करोड़ से ज्यादा लोग स्वदेशी मूवमेंट के संपर्क में आ सकते है जो लोकल और वोकल को मजबूत करने का काम करेगा. शाह के इस फैसले से लोग काफी खुश है और स्वदेशी कंपनियों की तो बल्ले बल्ले हो रही है कि अब उनके कस्टमर का बेस बढेगा. बात कही न कही ठीक भी मगर चिंता क्वालिटी की है.

हाँ ऐसा है कि स्वदेशी कम्पनियां भारत को मजबूत करती है लेकिन कीमत और क्वालिटी के मामले में वो विश्व स्तर के प्रोडक्ट्स को टक्कर कैसे देगी जिससे कि लोग उनकी बजाय भारतीय प्रोडक्ट्स को तरजीह दे ये सोचने वाली बात है, खैर बाकी तो वक्त आने पर मालूम चल ही जाएगा.