पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया, कर दिया इतिहास का सबसे बड़ा ऐलान

150

हिन्दुस्तान ने हजारो सालो के इतिहास में पहली बार इतना लंबा लॉकडाउन देखा है. पहली बार लगभग दो महीने के लिए देश घरो के अन्दर बंद हो गया था. आखिर मासूम लोगो की जान जो बचानी थी और इसी कारण से प्रधानमंत्री मोदी की एक अपील पर देश के 100 करोड़ से भी ज्यादा लोगो की आबादी ने खुदको घर में बंद ही कर लिया, लेकिन अब दो महीने बीत गये तो अब क्या? अब पीएम मोदी फिर से एक बार रात 8 बजे देश के सामने आए और सम्बोधन में काफी जरूरी बाते सबके सामने रखी जिनकी उम्मीद की ही जा रही थी.

हमेशा की ही तरह उन्होंने पहले तो देश के लोगो को बताया कि खतरा काफी बड़ा है और और भारत इससे जूझ रहा है. पीएम ने कहा ‘हमें बचना भी है और आगे बढ़ना भी है.’ चलिए फिर जानते है उनकी कही कुछ बड़ी बाते जो पीएम मोदी ने बताई और देशवासियों के लिए घोषणा की.

  1. 21वी सदी भारत की हो ये हमारा सपना ही नही बल्कि हमारी जिम्मेदारी भी है. इसका मार्ग एक ही है आत्मनिर्भर भारत. आज हम हर रोज 2 लाख पीपीई किट और एन 95 मास्क बन रहे है जो पहले नाम मात्र के बना करते थे.
  2. हम अपने पांच पिलर को मजबूत करेंगे जिन पर देश की इमारत खड़ी होगी. इकॉनमी, डेमोग्राफी, डिमांड और हमारे अपने देश के लोगो को मजबूत करेंगे.
  3. पीएम मोदी ने इस दौरान एक बड़े विशेष आर्थिक पैकेज का भी ऐलान किया जो आरबीआई के पहले के पैकेज के साथ जोड़कर के 20 लाख करोड़ रूपये का होगा. ये भारत की कुल जीडीपी का 10 प्रतिशत होगा.
  4. ये पैसा गरीब के लिए, मजदूर के लिए, मध्यम वर्ग के लिए, बड़े उद्योग के लिए इस देश के लिए है, आने वाले समय में देश के लोगो को वित्त मंत्री के द्वारा आपको इस सम्बन्ध में जानकारी दी जायेगी.
  5. हम लोकल मेनुफक्चरिंग पर जोर देंगे, सप्लाई चैन को आधुनिक बनायेंगे.
  6. अंत में पीएम मोदी ने लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान भी किया है. पीएम मोदी ने कहा है कि लॉकडाउन 4 की जानकारी आपको 18 तारीख से पहले दे दी जायेगी. हालांकि ये बिलकुल नए रंग ढंग के साथ में होगा.