लॉकडाउन से परेशान जनता को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

921

इन दिनों में आम जनता की हालत बड़ी ही पतली हो रखी है क्योंकि एक तरफ तो लॉकडाउन हो गया है और दूसरी तरफ लोगो की इनकम खतरे में आन पड़ी है. लोगो के व्यापार ठप्प है और इस वजह से कई नौकरियाँ भी रिस्क में है. .ऐसे में खर्च भी तो सोच समझकर के करना पड़ रहा है. ऐसे में लोगो को सरकार से उम्मीद थी और सरकार ने इस मामले में लोगो को कुछ हद तक राहत दी भी है. अब आप कहेंगे कि ऐसा क्या किया है? तो दरअसल गैस की कीमत में कटौती की गयी है.

सस्ते हुए गैस सिलेंडर, दामो की गयी भारी कमी
आम आदमी की दिक्कतों को देखते हुए मोदी सरकार ने गैर सब्सिडी सिलेंडरो की कीमतों में काफी अच्छी मात्रा में कटौती की है. 14.2 किलो के जो गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर मिलते थे अब उनकी कीमत पूरे 162.5 रूपये कम कर दी गयी है. इससे एक सिलेंडर की कीमत घटकर के 581.50 हो गयी है जो आम लोगो के लिए काफी राहत की बात जरुर कही जा सकती है. इसके अलावा बड़े सिलेंडरो के दामो में भी कमी की गयी है.

जो 19 किलो के सिलेंडर आते है उनकी कीमत भी पूरे 256 रूपये कम कर दी गयी है, ऐसा करने से इस बड़े वाले सिलेंडर की कीमत कम होकर के 1029.50 रूपये हो गयी है जो एक माध्यम वर्ग के परिवार के लिये कुछ हद तक राहत भरी बात हो सकती है जिनके लिए घर खर्च में कटौती करना एक बड़ी चुनौती होता है. ऐसे में गैस के दामो में हुई कमी सीधे ऐसे परिवारो के मासिक बजट में थोड़ी सी सहायता जरुर कर देगा.

ये अपने आप में एक अच्छा कदम है. इसके अलावा भी सरकार ने बाजार में मिलने वाले अनाज और सब्जी आदि के दामो पर नियंत्रण करने का भरपूर प्रयास किया है ताकि लोगो को दिक्कत का सामना न करना पड़े. आप कह सकते है कि ये काफी हद तक कारगर रहा भी है.