पहले दुनिया भर में कोरोना फैलाया, अब उसी से पैसा कमा रहा है चीन

4141

दुनिया भर में जिस तरह से करोना का संक्रमण फैला है वो अपने आप मे हम सभी जो चिंतित करता है और ये चिंता होनी लाजमी भी है। अब इसकी कहानी क्या थी ये किसी को ढूंढने तक की जरूरत नही है क्योंकि सब जानते है ये चीन से शुरू हुआ औऱ चीन ने इसे अपने देश से बाहर सब जगह जाने दिया, इससे चीन की मंशा पर आप ही शक होने लगता है। आज दुनिया के 190 से ज्यादा देश करोना की चपेट में है।

अब मेडिकल सप्लाई के जरिए पैसे कमाने की फिराक में चीन, स्पेन को बेचे घटिया क्वालिटी के किट 
हर कोई परेशान है और ऐसे में चीन ने अपने आपको रिकवर कर लिया है न सिर्फ रिकवर किया बल्कि साथ ही साथ मे चीन ने कोरोना के जरिये अपनी कमाई की उगाही करनी भी शुरू कर दी है। जी हां, चीन में अब सारी कंपनियां शुरू कर दी है जिसमे बड़े स्तर पर मास्क, वेंटीलेटरो, टेस्ट किट्स और न जाने कितनी ही चीजो का उत्पादन युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। इसे चीन ने अब स्पेन जैसे देशों को बेचकर के अरबो डॉलर बनाने पर काम शुरू कर दिया है जिसे लेकर के उसकी सोशल मीडिया पर कड़ी आलोचना हो रही है। यही नही चीन ने जो टेस्ट किट स्पेन को बेचे वो स्पेन ने वापिस भेज दी क्योंकि वो बेहद सस्ते और घटिया क्वालिटी के थे.

एक यूजर ने तो ये तक लिखा ‘ये तो वाकई बढ़िया बिजनेस मॉडल है, पहले दुनिया भर में संक्रमण फैला दो और इसके बाद सबको इलाज का सामान सप्लाई करके उससे भारी मुनाफा कमाओ’ चीन की इन्ही हरकतों के चलते सभी देश उससे नाराज है लेकिन अब कोई भी कुछ भी कर पाने की हालत में नही है।

विश्व के सबसे बड़े नेता डोनाल्ड ट्रंप जो शुरू शुरू में इसे चीनी वायरस कहते थे वो भी अब अपने देश के इसका संक्रमण बढ़ते देख घुटनो पर आते नजर आ रहे है। अब सवाल तो यही उठ रहे है कि क्या चीन ने अपने आर्थिक साम्राज्य का विस्तार करने के लिए एक वायरस का इस्तेमाल किया?