भारत और अमेरिका के बीच हुई ऐसी डील, जिससे परेशान हुआ बैठा है पाकिस्तान

340

भारत में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पहुंचे थे और उनके आने से भारत को कुछ न कुछ फायदे की उम्मीदे तो थी और लगता है आर्थिक क्षेत्र में चाहे उतना ज्यादा फायदा न हुआ हो लेकिन सामरिक क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच एक ऐसा करार हुआ है जिससे भारत क्षेत्रीय शक्ति के रूप में उभर सकता है. इससे सबसे ज्यादा चिंतित होने की जरूरत पाक को है क्योंकि अभी जो होने जा रहा है वो शायद इस रीजन में कभी हुआ ही नही है और ये भारत को एक नयी पॉवर देने जा रहा है.

अमेरिका और भारत के बीच 3 बिलियन डॉलर की डील तय, मिलेंगे अपाचे और रोमियो जैसे शानदार डिफेन्स हेलीकाप्टर
डोनाल्ड ट्रम्प के इस दौरे के समय अमेरिका और भारत के बीच में डील पर फाइनल हस्ताक्षर हुए जिसमे भारत यूएस से कुल 3 बिलियन डॉलर के मिलिट्री साजो सामान खरीदने जा रहा है. इसमें 23 एमएच, 60 रोमियो और 6 एएच 64ई अपाचे हेलीकाप्टर शामिल है. इन सभी की डिलीवरी आने वाले वर्षो में भारत में कर दी जायेगी. इनके आने के साथ ही साथ में भारतीय वायुसेना का कद भी विश्व स्तर पर और बड़ा हो जायेगा.

ये हेलीकॉप्टर न सिर्फ हाईटेक मशीनगनो से लैस रहते है बल्कि ये किसी भी मौसम में उड़ान भरने के लिए तैयार मिलते है. ये हवा से हवा में फायर करने से लेकर जमीन पर निशाना भी बना लेते है और समंदर में छिपी पनडुब्बियो को तकनीक की मदद से खोजकर उन पर भी निशाना लगा पाने में सक्षम है. इनकी मदद से अमेरिका पूरे आस पास के क्षेत्र में महाशक्ति बना हुआ है और अब जब भारत के पास में ये सब कुछ आ जायेगा तो कही न कही ये हमारी ताकत कई गुना बढ़ा देगा.

पाकिस्तान अभी भी भारत से डिफेन्स के मामले में बहुत ही ज्यादा पीछे है मगर इस डील के बाद तो कोई ओर छोर ही नही रहेगा. हालांकि 3 बिलियन डॉलर अपने आप में बहुत ही बड़ी रकम है जो सरकार को चुकानी होगी. ये इतना पैसा है जितने में 10 से भी अधिक रूट्स पर बुलेट ट्रेन बिछायी जा सकती है.